योग के मुख्य घटक की दी जानकारी, जीवन होगा संतुलित

- पांच दिवसीय योग कार्यशाला का समापन

मीरजापुर, 5 अप्रैल (हि.स.)। जिले के चुनार तहसील अंतर्गत आदर्श जनता महाविद्यालय कोलना में पतंजलि युवा भारत एवं मां बलिराजी योग संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में बीएड अभ्यर्थियों के पांच दिवसीय योग कार्यशाला समापन शुक्रवार को हुआ। योग गुरु योगी ज्वाला सिंह प्रतिभागियों को प्रमाणपत्र देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की और उन्हे नियमित रूप से योग करने को प्रेरित किया।

युवा भारत के प्रदेश महामंत्री एवं राष्ट्रीय योगासन जज योग गुरु योगी ज्वाला सिंह ने योग कार्यशाला के अंतिम दिन अभ्यर्थियों को स्वस्थ जीवन का मंत्र दिए। विभिन्न प्रकार के आसन एवं प्राणायाम का अभ्यास करते हुए उनसे होने वाले लाभ के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्हें हुए दंड-बैठक का भी अभ्यास कराया। कहा कि जो व्यक्ति रोज एक घंटा योग के अभ्यास द्वारा होने वाले पसीने से स्नान करेगा, उसे कभी कोई बीमारी नहीं होगी और उसका जीवन हमेशा पूर्ण रूप से स्वस्थ, निरोग व प्रसन्न रहेगा। उन्होंने दिनचर्या के मुख्य घटक के बारे में बताते हुए कहा कि प्रातः काल मनुष्य को सबसे पहले आत्मबोध की साधना फिर करवंदना और इसके बाद भूमिवंदना करते हुए उषापान के साथ दिन की शुरुआत करनी चाहिए। इसके बाद शेष कार्य करने चाहिए, तब जीवन और भी संतुलित होगा।

योग के प्रति जागरूक हो चुका है युवा

पतंजलि युवा भारत के जिला प्रभारी प्रवीण आर्य ने कहा कि योग कार्यशाला के पांच दिनों के इस योग प्राणायाम के अभ्यास को देखकर लगा कि आज का युवा अब योग के प्रति जागरूक हो चुका है और अब योग के माध्यम से युवाओं के जीवन में परिवर्तन संभव है।

हिन्दुस्थान समाचार/गिरजा शंकर/सियाराम

   

सम्बंधित खबर