मोदी के बस्तर दौरे के पूर्व दीपक बैज ने पूछे सवाल

कांग्रेस ने मोदी से पूछा आदिवासियों का आरक्षण राजभवन में क्यों बंधक है?

रायपुर, 7 अप्रैल (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बस्तर प्रवास के पहले प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने रविवार को भाजपा और प्रधानमंत्री मोदी से सवाल पूछे हैं। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने पूछा कि आदिवासी समाज का 32 प्रतिशत आरक्षण 15 महीने से राजभवन में भाजपा ने क्यों बंधक बनाया हुआ है?

पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार ने विधानसभा से सर्वसम्मति से आरक्षण संशोधन विधेयक पारित करवा कर राजभवन भेजा था, राजभवन उस पर हस्ताक्षर क्यों नहीं कर रहा है? राज्यपाल बदल गये लेकिन हस्ताक्षर नहीं हुआ। राजभवन केंद्र सरकार के मंशानुरूप काम करता है। छत्तीसगढ़ के सर्वसमाज का आरक्षण क्यों बंधक बना हुआ है, इससे सबसे ज्यादा नुकसान आदिवासी समाज का हो रहा है।

दीपक बैज ने कहा कि विधानसभा चुनाव के समय मोदी ने बस्तर की जनता से कहा था नगरनार इस्पात संयंत्र का विनिवेशीकरण नहीं होगा, आज तक दीपम की वेबसाइट पर नगरनार विनिवेशीकरण किये जाने वाले संस्थानों में क्यों शामिल है? इससे भाजपा की बदनीयती सामने आती है। कांग्रेस बस्तर के आदिवासियों का अधिकार बिकने नहीं देगी। केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद नगरनार संयंत्र बेचने की प्रक्रिया रोकी जायेगी। केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद राजभवन से आरक्षण संशोधन विधेयक पर हस्ताक्षर करने को कहा जायेगा।

मोदी अपने दूसरे कार्यकाल को पूरा कर चुके हैं, लेकिन उनके दस साल के वादे आज भी अधूरे हैं। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने मोदी और भाजपा से सवाल किया कि देश के कुल बेरोजगारों में 83 प्रतिशत युवा हैं, सालाना दो करोड़ नौकरियां कहां हैं? देश में 30 लाख सरकारी पद खाली क्यों हैं? हर परीक्षा का पेपर लीक क्यों होता है? कॉरपोरेट का 16 लाख करोड़ माफ हो गया, लेकिन हमारे किसान कर्ज से आत्महत्या क्यों कर रहे हैं? किसानों की आय दोगुनी कब होगी? किसानों को एमएसपी कब मिलेगी? देश के पदों और संसाधानों में हमारे दलित, पिछड़े, आदिवासी, अल्पसंख्यक और गरीब सवर्णों की उचित भागीदारी क्यों नहीं है? महंगाई आज चरम पर क्यों है? महिलाओं के साथ अत्याचार क्यों बढ़ रहे हैं? महिलाओं पर अत्याचार करने वाले अपराधियों को संरक्षण देना कब बंद होगा?

हिन्दुस्थान समाचार/ चंद्रनारायण शुक्ल

   

सम्बंधित खबर