सागरः जिले के 15 हजार से अधिक अधिकारी-कर्मचारियों का दिया गया मतदान का प्रशिक्षण

- निर्वाचन आयोग के निर्देशों की अक्षरशः दी गई जानकारी

सागर, 7 अप्रैल (हि.स.)। लोकसभा निर्वाचन 2024 के अंतर्गत मतदान दलों का प्रथम प्रशिक्षण 28 प्रशिक्षण स्थलों पर दो अप्रैल से सात अप्रैल तक हुआ। इसमें 15000 से अधिक मतदान दल के अधिकारी-कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में सभी अधिकारी कर्मचारियों को उपस्थित होना अनिवार्य किया गया था। अनुपस्थिति पर उचित कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी दीपक आर्य ने बताया कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार लोकसभा निर्वाचन के तहत मतदान दल के अधिकारी-कर्मचारियों के प्रशिक्षण के लिए 28 प्रशिक्षण स्थल तैयार किए गए थे।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी दीपक आर्य ने बताया कि लोकसभा निर्वाचन के तहत जिले के समस्त विधानसभा क्षेत्र में कार्यक्रम के अनुसार मतदान दलों के पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी क्रमांक 1,2,3 का प्रशिक्षण 2 अप्रैल से प्रारंभ होकर 7 अप्रैल तक चला। मतदान दलों के प्रशिक्षण में सभी मतदान दल के अधिकारी कर्मचारियों को उपस्थित होना अनिवार्य था, किंतु जो कर्मचारी अधिकारी इस प्रशिक्षण में शामिल नहीं हुए उनको कारण बताओं नोटिस जारी किए जा चुके हैं एवं जो आज की दिनांक तक अनुपस्थित पाए गए हैं उनको नोटिस जारी किए जा रहे हैं।

मतदान प्रक्रिया की बारीकियों को समझा

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए जिले की आठों विधानसभा के मतदान कर्मियों का प्रशिक्षण विधानसभा स्थल पर एक साथ हर रोज दो पालियों में आयोजित किया गया।

मतदान कर्मियों की भूमिका महत्वपूर्ण

मतदानकर्मियों से कहा जा रहा है कि स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव संपन्न करवाने में मतदानकर्मी की भूमिका महत्वपूर्ण है, मतदानकर्मी प्रशिक्षण को गंभीरता से लेते हुए, मतदान की पूरी प्रक्रिया को बारीकी से समझे, मतदान संबंधी सभी जिज्ञासाओं का मौके पर ही समाधान कर प्रशिक्षण हॉल, छोड़ें, ईवीएम संचालन का अच्छे से अभ्यास कर ले तथा मतदान के एक दिन पूर्व, मतदान प्रारंभ होने से पहले एवं समाप्ति के बाद वाले सभी दायित्व को अच्छे से समझ ले ताकि चुनाव करवाने में कोई समस्या न हो।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी दीपक आर्य ने मतदान कर्मियों से कहा कि प्रशिक्षण जितना गहनता से प्राप्त करेंगे उतना ही चुनाव करवाने में आसानी होगी। उन्होंने कहा कि निर्वाचन कार्य में त्रुटि क्षम्य नहीं होगी। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित लोकसभा चुनाव कार्यक्रम अनुसार सागर लोकसभा की पांचों विधानसभाओं में 7 मई को मतदान होगा। आठों विधानसभा के मतदान संपन्न करवाने हेतु प्रशिक्षणार्थियों को मास्टर ट्रेनर्स द्वारा मतदान दल के कर्तव्य एवं उत्तरदायित्व, पोलिंग एजेंटों की मतदान केंद्र पर नियुक्ति, मतदान केंद्र पर एक दिन पूर्व होने वाली कार्यवाही, मतदान के पूर्व की तैयारी एवं मॉक पोल, मॉक पोल के पश्चात मशीनों की सीलिंग, वास्तविक मतदान प्रारंभ, मतदान केन्द्र में प्रवेश के लिये अनुमति धारक व्यक्ति, मतदान केंद्र पर मतदाताओं के प्रवेश का विनिमय, मतदान केंद्र और आस-पास निर्वाचन विधि का प्रवर्तन निर्वाचन अभिलेख तैयार करना एवं पैकिंग तथा बीयू, सीयू एवं वीवीपीएटी को आपस में जोड़ने तथा ईव्हीएम की प्रारंभिक एरर को दूर करने आदि की जानकारी दी जा रही है।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश

   

सम्बंधित खबर