अनूपपुर: नवरात्रि उत्सव के लिए सजकर तैयार मां बीरासनी देवी का मंदिर

प्रशासन ने की श्रद्धालु भक्तों को सुविधाजनक सरल और सुगम दर्शन की व्यवस्था

अनूपपुर, 8 अप्रैल (हि.स.)। बिरसिंहपुर पाली जिला उमरिया में नवरात्रि रामनवमी उत्सव की भव्य तैयारियां लगभग पूर्ण हो गई है। मंगलवार, 9 अप्रैल को शुभ मुहूर्त में मंदिर के गर्भ ग्रह में कलश स्थापना उपरांत श्रद्धालु भक्तों के द्वारा जवारा ज्योति और आजीवन ज्योति कलशों की स्थापना का कार्य आरंभ होगा। मंदिर की सुंदर सजावट फूलों एवम विद्युत सजावट, टेंट, पेयजल व्यवस्था और सुगम दर्शन के लिए पंतीबद्ध होकर श्रद्धा भाव से दर्शन हेतु मां बीरासिनी देवी मंदिर प्रबंधन समिति ने सभी आवश्यक व्यवस्थाएं पूरी कर ली।

नगर की प्रमुख मार्गो में एसडीएम टीआर नाग और एसडीओ पुलिस शिवचरण बोहित, सीएमओ भूपेंद्र सिंह नगर निरीक्षक थाना पाली मनोहर लाल मरावी अपने सहयोगी दल बल के साथ टीम ने भ्रमण कर नगर के समस्त व्यापारियों नागरिकों से आग्रह कर समझाया कि बीरसिंहपुर पाली के प्रख्यात नवरात्रि रामनवमी उत्सव की गरिमा के अनुरूप और सुंदर बनाने के लिए कृपया अपनी- अपनी दुकान के बाहर सड़क पर सामान ना रखें, दुकानों के सामने लाइन खींच कर सीमा रेखा बनाई निर्धारित की गई है उस सीमा रेखा के इस पार कोई भी दुकानदार ना तो दुकान लगाने, वाहन आदि पार्किंग में रखने व नियमो का पालन करने के लिए प्रशासन ने लोगों को समझाएं इस देते हुए आग्रह किया है कि वह विशेष रूप से इसका ध्यान रखें और माता बीरासिनी देवी के नवरात्रि रामनवमी उत्सव को सफलतापूर्वक पूर्ण गरिमा से आने वाले लाखों श्रद्धालु भक्तों को सुविधाजनक सरल और सुगम दर्शन व्यवस्था में अपना अपना सहयोग प्रदान करें। साथ ही नवरात्रि पर्व के प्रथम दिन से पाली में मंदिर मार्ग पर चार पहिया और दुपहिया वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित- नियंत्रित रहेगा और निर्धारित पार्किंग स्थलों पर दो पहिया वाहन और चार पहिया वाहन आने वाले श्रद्धालु भक्त खड़ा करें जिससे किसी भी तरह की अन्य लोगों को कोई परेशानी ना हो।

विदित हो कि संपूर्ण भारत में सबसे विशाल लगभग 14 से 15 हजार जवारा कलशों की स्थापना और इसके चल जुलूस की शोभा दूर-दूर तक भक्तों के हृदय में अमिट छाप बनाए हुए हैं ,पूर्व के वर्षों में लगभग 14, 000 जवारे कलश स्थापित हुए थे मंदिर प्रांगण में इस साल इसमें वृद्धि की पूरी संभावना है। साथ ही लोकतंत्र के महापर्व लोकसभा चुनाव इसी दौरान होने के कारण पुलिस और प्रशासन इन दोनों ही महायज्ञों में अपनी अभूतपूर्व अभिनव भूमिका दिन-रात की मेहनत कर निभाने कृत संकल्पित हैं, शानदार सफलता और 100 प्रतिशत मतदान कि प्रशासन की अनूठी पहल और जागरूक नागरिकों को अपने मतों को उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करने का जो संकल्प और अभियान चलाया गया है, उसमें बढ़-चढ़कर संपूर्ण क्षेत्र और नगर के नागरिक अपने मतों के उपयोग को अवश्य करें और दूसरे शुभचिंतक मित्रों परिचितों को भी इसके लिए प्रेरित करें।

शहडोल संभाग के संभागायुक्त बी एस जामोद, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक दिनेशचंद्र सागर ,कलेक्टर उमरिया धरणेंद्र कुमार जैन ,पुलिस अधीक्षक उमरिया निवेदिता नायडू ने समस्त नागरिकों से अपील की है कि आदिशक्ति मां दुर्गा के नवसंवत्सर की शुभ बेला में सभी नागरिकों को बधाइयां एवं नवरात्रि रामनवमी पर्व पूरी श्रद्धा से मनाने के साथ 19अप्रैल को लोकतंत्र के महापर्व में 100 प्रतिशत मतदान करने एक एक मतदाता मतदान अवश्य करे और भारतीय लोकतंत्र को सशक्त सबल बनायें।

हिन्दुस्थान समाचार/ राजेश शुक्ला/मुकेश

   

सम्बंधित खबर