सर्वाइकल फ्रोजन शोल्डर जैसी समस्याओं का समाधान है सूक्ष्म व्यायाम

मीरजापुर, 08 अप्रैल (हि.स.)। नगर के गणेशगंज स्थित केबी पीजी काॅलेज के बीएड विभाग में सोमवार को पांच दिवसीय योग की विशेष कार्यशाला का शुभारंभ हुआ।

पतंजलि युवा भारत के राज्य महामंत्री व राष्ट्रीय योगासन जज योग गुरु योगी ज्वाला सिंह ने योग सत्र के पहले दिन बैठकर करने वाले आसनों में सुखासन, सिद्धासन, पद्मासन, दंडासन, वज्रासन, भद्रासन आदि आसनों का अभ्यास कराया और उनसे होने वाले लाभ के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी।

उन्होंने अभ्यर्थियों को हाथों एवं पैरों द्वारा किए जाने वाले सूक्ष्म व्यायाम का अभ्यास करते हुए कहा कि हाथों से किए जाने वाले इस अभ्यास से हाथ की उंगलियां, पंजे, कलाई, कोहनी व कंधे सर्वाइकल फ्रोजन शोल्डर जैसी समस्याओं का संपूर्ण समाधान होगा। साथ ही पैरों के अभ्यास करने से पैर की पिंडलियों, पंजे, टखना, घुटने व जांघ जैसी समस्या के साथ ही नाभि के नीचे होने वाले समस्त समस्याओं का समाधान इससे सम्भव है। इसलिए मनुष्य जीवन को पूर्णरूप से स्वस्थ, निरोग एवं प्रसन्न बनाए रखने के लिए चौबीस घंटों में से एक घंटे योग के लिए आवश्यक निकालना चाहिए तभी उनके जीवन में परिवर्तन संभव है।

विंध्य योग सेवा धाम के संस्थापक योग गुरु योगी भोलानाथ ने कहा कि योग आज हर युवाओं की पहली पसंद होनी चाहिए। अगर देश का युवा जाग गया तो देश को एक नई दशा और दिशा मिल जाएगी। इसलिए युवाओं को योग को आत्मसात करने की आवश्यकता है।

केबीपीजी कालेज के डा. भवभूति मिश्र ने कहा कि योग हर एक व्यक्ति की सबसे बड़ी जरूर बनती जा रही है। समाज में जितने भी लोग हैं, सब किसी न किसी रोग बीमारी से परेशान हैं। इसलिए उन्हें अपने रोगों से मुक्ति पाने के लिए योग के मार्ग पर चलना होगा तथा योग को स्वीकार कर अपने जीवन को स्वस्थ, समृद्ध व उपयोगी बनना होगा, तभी जीवन का विकास संभव है।

हिन्दुस्थान समाचार/गिरजा शंकर/राजेश

   

सम्बंधित खबर