लोकसभा चुनाव : दूसरे चरण के 13 लोकसभा क्षेत्रों में 152 प्रत्याशी चुनाव मैदान में

जयपुर, 8 अप्रैल (हि.स.)। लोकसभा आम चुनाव-2024 के दूसरे चरण के 13 लोकसभा क्षेत्रों में नाम वापसी की अवधि समाप्त हो जाने के बाद अब 152 प्रत्याशी मुकाबले में रह गए हैं। सोमवार को नामांकन वापसी के अंतिम दिन 10 लोकसभा क्षेत्रों के कुल 31 अभ्यर्थियों ने अपने नामांकन पत्र वापस लिए हैं। इन 13 क्षेत्रों में 5 अप्रैल शुक्रवार तक 191 अभ्यर्थियों ने नामांकन किए थे, जिसमें से 8 अभ्यर्थियों ने शनिवार को ही नाम वापस ले लिए थे।

मुख्य चुनाव अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि सोमवार को जालोर लोकसभा क्षेत्र से सर्वाधिक 10 प्रत्याशियों ने अपने नाम वापस लिए. इसके अतिरिक्त, बाड़मेर से 6, अजमेर, पाली और कोटा लोकसभा क्षेत्रों से 3-3, भीलवाड़ा से 2 तथा टोंक-सवाई माधोपुर, जोधपुर, चित्तौड़गढ़ और राजसमन्द लोकसभा क्षेत्रों से 1-1 प्रत्याशी ने नामांकन पत्र वापस लिए। गुप्ता ने बताया कि प्रथम चरण के 12 लोकसभा क्षेत्रों में 114 प्रत्याशी चुनाव में भागीदारी कर रहे हैं. इस प्रकार, राजस्थान के सभी 25 लोकसभा क्षेत्रों में कुल 266 प्रत्याशी मुकाबले में हैं. प्रथम चरण के लिए मतदान 19 अप्रैल और दूसरे चरण के लिए 26 अप्रैल को होगा. मतगणना 4 जून को होगी।

मुख्य चुनाव अधिकारी ने बताया कि दूसरे चरण में चित्तौड़गढ़ लोकसभा क्षेत्र से सर्वाधिक 18 प्रत्याशी और झालावाड़-बारां लोकसभा क्षेत्र से सबसे कम 7 प्रत्याशी चुनाव में हैं। अभ्यर्थियों के शपथ-पत्र एवं अन्य जानकारियां भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट https://affidavit.eci.gov.in अथवा वोटर हेल्पलाइन या केवाईसी एप पर भी देखी जा सकती हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/ इंदु/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर