उप्र में बादलों की आवाजाही के साथ बूंदाबांदी की संभावना

कानपुर, 08 अप्रैल (हि.स.)। उत्तर प्रदेश के मौसम में एक बार फिर बदलाव देखने को मिल सकता है। आसमान में बादलों की आवाजाही बनी रहेगी जिससे खासकर रात के तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी।हालांकि दिन का तापमान सामान्य से अधिक चल रहा है लेकिन पछुआ तेज हवाओं से भीषण गर्मी का असर कमजोर पड़ रहा है। मौसम विभाग का कहना है कि आगामी दो दिन स्थानीय स्तर पर हल्की बूंदाबांदी की संभावना है।

चन्द्रशेखर आजाद कृषि प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ. एस एन सुनील पाण्डेय ने सोमवार को बताया कि पश्चिमी विक्षोभ मध्य और ऊपरी क्षोभमंडलीय पश्चिमी हवाओं में एक गर्त के रूप में अपनी धुरी के साथ औसत समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर लगभग 78 डिग्री पूर्व देशांतर के साथ 30 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में बना रहता है।

पूर्वी असम और आसपास के इलाकों पर चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। आंतरिक ओडिशा से लेकर उत्तरी तमिलनाडु तक छत्तीसगढ़, विदर्भ, मराठवाड़ा, आंतरिक कर्नाटक तक ट्रफ/हवा का विच्छेदन औसत समुद्र तल से 1.5 किमी ऊपर तक फैला हुआ है। एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ 10 अप्रैल से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करने वाला है।

इससे उत्तर प्रदेश का मौसम भी प्रभावित होगा और आगामी दो से तीन दिन आसमान में रुक रुककर बादल आते जाते रहेंगे। रात में भी बादलों की आवाजाही बनी रहेगी। जिससे रात के तापमान सामान्य से कम चल रहे हैं और दिन के तापमान सामान्य से अधिक हैं। स्थानीय स्तर पर बूंदाबांदी के साथ तेज धूल भरी हवाएं और मेघ गर्जन की संभावना है।

उन्होंने बताया कि कानपुर में अधिकतम तापमान 37.8 और न्यूनतम तापमान 16.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सुबह की सापेक्षिक आर्द्रता 40 और दोपहर की सापेक्षिक आर्द्रता 15 प्रतिशत रही। हवाओं की दिशाएं उत्तर पश्चिम रहीं जिनकी औसत गति 4.1 किमी प्रति घंटा रही।

मौसम पूर्वानुमान के अनुसार कानपुर में अगले पांच दिनों मे हल्के से मध्यम बादल छाये रहने के आसार हैं किंतु वर्षा की कोई संभावना नहीं है। तापमान में अब बढ़ोत्तरी की संभावना है और प्री मानसून की गतिविधियां तेज हवा, धूल भरी आंधी, मेघ गर्जना के साथ बूंदाबांदी भी कहीं कहीं हो सकती है।

हिन्दुस्थान समाचार/अजय/दीपक/दिलीप

   

सम्बंधित खबर