गोदामों के निर्माण से भण्डारण क्षमता में होगी वृद्धि: जेपीएस राठौर

- गोदामों में किसानों की उपज एवं उर्वरकों का भण्डारण किया जायेगा

लखनऊ, 16 मार्च (हि.स.)। उत्तर प्रदेश के सहकारिता राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) जे0पी0एस0 राठौर ने शनिवार को 12 बजे सहकारिता भवन लखनऊ के पीसीयू सभागार में यूपीसीएलडीएफ द्वारा निर्मित होने वाले गोदाम का वर्चुअल शिलान्यास किया।

राष्ट्रीय कृषि विकास योजनान्तर्गत भारत सरकार के सौजन्य से प्रदेश के विभिन्न अंचलों में 100 मै0 टन क्षमता के 43 गोदाम, 250 मै0 टन क्षमता के 11 गोदाम एवं 1000 मै0 टन क्षमता के 09 गोदाम निर्मित होंगे। इसके अतिरिक्त सहकारिता मंत्री ने जिला सहकारी बैंक लि0 शाहजहांपुर शाखा सिधौली का वर्चुअल लोकार्पण भी किया।

इस अवसर पर सहकारिता मंत्री जेपीएस राठौर ने कहा कि इन गोदामों के निर्माण होने से भण्डारण क्षमता में वृद्धि होगी। गोदामों का उपयोग साधन सहकारी समितियों के माध्यम से किसानों की उपज फसल एवं उर्वरकों का भण्डारण किया जायेगा। लंबी अवधि के भंडारण के लिए एवं उत्पादों की गुणवत्ता को बेहतर बनाए रखने के लिए किया जायेगा। इससे खाद्यान्न एवं उर्वरक पूर्ण सुरक्षित रहेगा।

कार्यक्रम में दीपिका सिंह व शहरीन सिद्दीकी को ड्रोन एवं इलेक्ट्रानिक वाहन दिया गया। कार्यक्रम में सहकारिता के विकास की झलक पर आधारित एक फिल्म भी दिखाई गयी।

अपर आयुक्त एवं अपर निबंधक (ग्रा0गो0) सहकारिता श्रीकान्त गोस्वामी ने आये हुए अतिथियों को धन्यवाद ज्ञापित किया।

जेपीएस राठौर ने शनिवार को इंस्टीट्यूट ऑफ कॉपरेटिव एण्ड कॉर्पोरेट मैनेजमेन्ट रिसर्च एण्ड ट्रेनिंग (आई0सी0सी0एम0आर0टी0) रिंग रोड, इंदिरानगर, लखनऊ के प्रांगण में कृषि विज्ञान अन्वेषण केन्द्र का भी शिलान्यास किया।

वर्चुअल शिलान्यास के अवसर पर आयुक्त एवं निबंधक सहकारिता अनिल कुमार, अपर आयुक्त एवं अपर निबंधक (बैकिंग) एकता सिंह, पी0सी0एफ0 के प्रबंध निदेशक संजय कुमार, यू0पी0सी0एल0डी0एफ0 के प्रबंध निदेशक राम प्रकाश, एलडीबी के प्रबंध निदेशक राजेश कुमार कुलश्रेष्ठ तथा इसके अतिरिक्त आईसीसीएमआरटी में आयोजित कार्यक्रम में प्रबंध निदेशक आलोक दीक्षित एवं अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/बृजनन्दन/मोहित

   

सम्बंधित खबर