मंदसौरः नीम और मिश्री का प्रसाद बांटकर मनाया हिंदू नव वर्ष

मंदसौर, 9 अप्रैल (हि.स.)। मंगलवार को विक्रम संवत् नव संवत्सर 2081 में प्रवेश हुआ। नव संवत्सर के अवसर पर मंदसौर शहर सहित अंचल में हिंदू नववर्ष उत्साह के साथ मनाया गया। साथ ही चैत्र नवरात्रि, चेटीचंड, वर्ष प्रतिपदा को आस्था व परंपरागत तरीके से मनाया जा रहा है।

आमजन ने भगवान के दर्शनों के साथ नव वर्ष की शुरूआत की। सबसे पहले भगवान के दर्शनों के साथ शुरूआत में भक्तों ने बाबा पशुपति नाथ के दर्शन किए। मंदिर में बड़ी संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने पहुंचे। हिंदू नव वर्ष के अवसर पर विभिन्न हिंदू संगठनों व युवाओं की टोली ने घर-घर पहुंचकर लोगों के तिलक लगाकर नववर्ष की बधाई देते हुए नीम व मिश्री खिलाकर दिन की शुरूआत की।

हिंदू नव वर्ष पर मंदसौर के गांधी चैराहा पर कांग्रेस के जिला अध्यक्ष विधायक विपिन जैन कांग्रेस जनों ने राहगीरों को गुलाल लगाकर बधाई देते हुए नीम मिश्री खिलाई तो वही भाजपा कार्यकतार्ओं ने भी चैक चैराहों पर टोली के रूप के आम लोगों को तिलक लगाया व नव संवत्सर की प्रसाद के रूप में नीम मिश्री खिलाई।

सूर्यदेव को अर्घ्य दिया

भारतीय नववर्ष को लेकर हिंदू समाज में अलग ही उत्साह देखा गया,नववर्ष गुड़ी पड़वा पर मेघदूत नगर और यश नगर के निवासियों द्वारा प्रात: 5.30 पर श्री मेघदूत बालाजी मंदिर से एक प्रभात फेरी निकालकर वर्ष प्रतिपदा का महत्व बताया,इसके बाद सूर्योदय के समय सभी क्षेत्रवासियों ने भगवान सूर्य नारायण को अर्घ्य देकर ,सर्वसमाज के लिए उन्नति और खुशहाली के लिए कामना की।

हिन्दुस्थान समाचार/ अशोक झलौया/मुकेश

   

सम्बंधित खबर