नए मौसमी तंत्र के असर से राजस्थान के तीस जिलों में बारिश-ओलावृष्टि का अलर्ट

जयपुर, 9 अप्रैल (हि.स.)। राजस्थान में अब एक बार फिर मौसम में बदलाव हो सकता है। दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के कई हिस्सों में बादल छा सकते हैं। इस दौरान कुछ जगहों पर तेज हवा भी चलने की संभावना है। मौसम केंद्र जयपुर ने अगले तीन दिन 30 जिलों में बारिश की संभावना जताई है। तीनों दिन यलो अलर्ट दिया गया है। इस दौरान कई जिलों में आंधी चलने के साथ ओलावृष्टि हो सकती है।

मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि हवा के चलने और एक नया मौसमी तंत्र आने से राजस्थान के दक्षिण-पूर्वी जिलों में आज देर शाम से मौसम बदल सकता है। कोटा, उदयपुर, भरतपुर संभाग के जिलों में आज इस सिस्टम का असर देखने को मिलेगा। दस अप्रैल से राजस्थान के इन हिस्सों में आंधी-बारिश हो सकती है। इससे राजस्थान के कई शहरों में कल से एक बार फिर तापमान गिरेगा। इस सिस्टम का असर बारह अप्रैल तक रहेगा और इसका असर राजस्थान के 80 फीसदी हिस्से में देखने को मिलेगा। राजस्थान में मंगलवार सुबह से कई जगह ऊंचाई वाले हल्के बादल छाए हुए है। इससे तापमान में मामूली गिरावट की संभावना है। जैसलमेर, बाड़मेर के अलावा धौलपुर, भरतपुर, अलवर, झुंझुनूं आज आसमान में हल्के बादल छाने से धूप कमजोर है। जाेधपुर जिले के फलोदी में रात में भी न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा। इस कारण यहां रात में भी गर्मी ज्यादा रही। बीकानेर में भी रात में न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस, बाड़मेर में 41.2, जैसलमेर, जोधपुर, बारां, जालोर में भी तापमान 40 डिग्री सेल्सियस और करौली, बीकानेर, चूरू, सिरोही, डूंगरपुर और पिलानी में कल दिन का अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस मापा गया।

मौसम केन्द्र जयपुर से जारी फोरकास्ट के अनुसार आज टोंक, भीलवाड़ा, बूंदी, सवाई माधोपुर, चित्तौड़गढ़, बारां, झालावाड़ और कोटा में इस सिस्टम का असर रहेगा। देर शाम इन जिलों में आसमान में बादल छा सकते है और देर शाम कहीं-कहीं आंधी चल सकती है। दस अप्रैल को जयपुर, भरतपुर, कोटा और अजमेर संभाग के सभी जिलों में बारिश की संभावना है। इस सिस्टम से जयपुर, दौसा, अलवर, सीकर, झुंझुनूं, भरतपुर, करौली, धौलपुर, सवाईमाधोपुर, कोटा, बूंदी, बारां, झालावाड़, अजमेर, टोंक, भीलवाड़ा, नागौर में बादल छाने और गरज-चमक के साथ कहीं-कहीं बारिश और ओलावृष्टि होने की संभावना है। ग्यारह अप्रैल को ये सिस्टम ज्यादा मजबूत होगा। इस सिस्टम का असर जयपुर, अजमेर, कोटा, भरतपुर संभाग के साथ उदयपुर संभाग के जिलों में भी रहेगा। उदयपुर संभाग के उदयपुर, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, सिरोही, डूंगरपुर और बांसवाड़ा में भी बारिश और ओले गिरने की संभावना है। बारह अप्रैल को इस सिस्टम का असर जोधपुर और बीकानेर के संभाग में भी देखने को मिलेगा। इन दोनों संभाग के बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जोधपुर, नागौर, पाली के एरिया में तेज धूलभरी हवाएं चलने के साथ बादल छाने और ओले गिरने की संभावना है।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित/संदीप

   

सम्बंधित खबर