प्रदेश में चार करोड़ पौधरोपण करने के लक्ष्य को नागरिकों की सहभागिता से करेंगे पूरा : केदार कश्यप

बस्तर में वन मंत्री ने मन की बात का श्रवण कर, हरियाली प्रचार रथ को किया रवाना

जगदलपुर, 30 जून (हि.स.)। वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री केदार कश्यप आज रविवार को बस्तर जिले में आयोजित विभिन्न कार्यक्रम में शामिल हुए। मंत्री कश्यप बस्तर नगर पंचायत के सदभावना भवन में मन की बात श्रवण कार्यक्रम में सम्मिलित होकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के रेडियो कार्यक्रम का श्रवण किया। उसके उपरांत कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के मंशानुसार जनकल्याणकारी योजनाओं को अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने का प्रयास शासन-प्रशासन कर रही है।

मंत्री कश्यप ने नगर पंचायत बस्तर के मुख्यमार्ग में पौधरोपण कार्यक्रम में पीपल के पौधे का पौधरोपण कर कहा कि प्रदेश में वन क्षेत्र को बढ़ाने के लिए इस वर्ष लगभग 04 करोड़ पौधरोपण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिसमें राज्य के सभी नागरिकों की सहभागिता सुनिश्चित की जाएगी। ज्ञात हो कि वन विभाग द्वारा पूरे बस्तर वनमंडल में मुख्य मार्ग के किनारे करीब 7400 पीपल के पौधों का पौधरोपण करने का लक्ष्य रखा गया है।

कार्यक्रम में मंत्री के साथ जिला पंचायत उपाध्यक्ष मनीराम कश्यप और अन्य जनप्रतिनिधियों ने हरियाली प्रसार योजनांतर्गत प्रचार रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह रथ जिले में किसानों और ग्रामीणों को निःशुल्क पौधों का वितरण करेगी। वहीं किसानों और ग्रामीणों को अधिकाधिक पौधरोपण के लिए जागरूक किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि वन विभाग द्वारा हरियाली प्रसार योजनांतर्गत किसानों को उनके स्वयं के भूमि में पौधरोपण के लिए सागौन, खम्हार, बांस, नीलगिरी इत्यादि प्रजाति के पौधे निःशुल्क प्रदान किया जाता है। जिससे किसान अपने खाली पड़े टिकरा-मरहान सहित खेत के मेड़ पर भी पौधरोपण कर आय अर्जित कर सकते हैं। इस दौरान क्षेत्र के अन्य जनप्रतिनिधि, पंचायत प्रतिनिधि और विभिन्न विभागों के अधिकारीगण एवं गणमान्य नागरिक मौजूद थे।

हिन्दुस्थान समाचार/ राकेश पांडे

   

सम्बंधित खबर