कृषि क्षेत्र में भारतीय चिंतन को स्थापित करना होगा: डॉ. राजीव

स्वदेशी जागरण मंच मुरादाबाद के तत्वावधान में पूजन के साथ भूमि सुपोषण अभियान का शुभारंभस्वदेशी जागरण मंच मुरादाबाद के तत्वावधान में पूजन के साथ भूमि सुपोषण अभियान का शुभारंभस्वदेशी जागरण मंच मुरादाबाद के तत्वावधान में पूजन के साथ भूमि सुपोषण अभियान का शुभारंभस्वदेशी जागरण मंच मुरादाबाद के तत्वावधान में पूजन के साथ भूमि सुपोषण अभियान का शुभारंभ

- स्वदेशी जागरण मंच मुरादाबाद के तत्वावधान में पूजन के साथ भूमि सुपोषण अभियान का शुभारंभ

मुरादाबाद, 12 अप्रैल (हि.स.)। चैत्र शुक्ल पक्ष के पावन अवसर पर ग्राम मनोहरपुर में स्वदेशी जागरण मंच मुरादाबाद के तत्वावधान में शुक्रवार को भूमि सुपोषण अभियान का शुभारंभ विधिवत भूमि पूजन के साथ आरम्भ हुआ। स्वदेशी जागरण मंच के अखिल भारतीय विचार विभाग प्रमुख डॉ. राजीव कुमार ने अभियान की गतिविधियों के सम्बन्ध में बताया कि देशभर में अपने कार्यकर्ता प्रत्येक ग्राम स्तर तक जाकर कार्यक्रम में ग्रामीणों की सहभागिता सुनिश्चित करेगें। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य भारतीय कृषि चिंतन, भूमि सुपोषण एवं संरक्षण संकल्पनाओं को कृषि क्षेत्र में पुनःस्थापित करना है।

कृषि वैज्ञानिक डा. दीपक मेहंदीरत्ता ने कहा कि रासायनिक खादों के अत्यधिक प्रयोग के कारण भूमि की उर्वरा शक्ति लगातार कमजोर हो रही है साथ ही अत्यधिक कीटनाशकों के उपयोग से हमारी फसलें भी जहरीली हो रही है। प्रान्त संयोजक कपिल नारंग ने कहा कि हमें स्वस्थ रहना है तो हमें अपनी परम्परागत जैविक खेती की ओर लौटना होगा। इस अवसर पर कुलदीप सिंह, हिमांशु मेहरा, प्रशान्त शर्मा,पुष्कर कपूर सहित बड़ी संख्या में ग्रामवासी उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/निमित जायसवाल/बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर