अजमेर में अग्नि का तांडव, लक्ष्मी मार्केट की आग बुझी नहीं कि पाल बीचला चर्च धधका

अजमेर में अग्नि का तांडव, लक्ष्मी मार्केट की आग बुझी नहीं कि पालबीचला चर्च धधका

अजमेर, 13 अप्रैल (हि.स)। अजमेर में अग्नि देवता का कहर विगत 28 घंटों से चल रहा है। अजमेर के लक्ष्मी मार्केट में लगी आग पर अभी काबू पाया नहीं जा सका है कि पालबीचला स्थित चर्च में भीषण आग लग गई। यह चर्च डेढ़ सौ साल पुराना है। चर्च में आग के कारण का अभी खुलासा नहीं हुआ है। चर्च की छत से काला धुंआ उठता हुआ नजर आया तो लोगों में भगदड़ मच गई। अग्निशमन विभाग को सूचित किया गया है। बताया जाता है बरसात से पहले चर्च प्रबंधन द्वारा चर्च की छत को रिपेयर कराया जा रहा था। चर्च पुराना होने के कारण उसकी छत पर लकड़ी का ही काम हो रखा था। रिपेयर के लिए उस पर डामर या तारकोल जैसा कोई सोल्यूशन लगाया जा रहा था, इसी दौरान लकड़ी ने आग पकड़ ली। सूचना मिलने पर करीब 15 बीस दमकल गाड़ियों ने मौके पर पहुंच कर आग पर काबू पाने का प्रयास किया।

उधर, लक्ष्मी मार्केट में शुक्रवार सुबह 9 बजे लगी आग अब भी रह-रहकर भड़क रही है। तीन मंजिला बिल्डिंग की 15 दुकानें, 3 गोदाम, एक ऑफिस पूरी तरह चपेट में आ चुका है। आसपास की दुकानों को भी नुकसान पहुंचा है। एयरकंडिशनर में गैस भरने वाले गोदाम में रखे सिलेंडर रह-रहकर फट रहे हैं। 18 दमकलों ने 300 से ज्यादा फेरे लगाए हैं। फिर भी आग पर पूरी तरह काबू नहीं पाया जा सका है।

महत्वपूर्ण बात है कि दमकलों में पानी भर कर लाने में लगने वाले समय और दमकलों की संख्या को देखते हुए जिला कलक्टर और नगर निगम अधिकारियों का तनाव बढ़ने लगा। पानी के स्टोरेज और उसकी त्वरित उपलब्धता मुश्किल नजर आ रही थी। आग पर काबू पाने के लिए दमकलों की संख्या और उनकी निरंतरता महत्वपूर्ण थी। लिहाजा जिला कलक्टर डॉ भारती दीक्षित और नगर निगम के अधिकारियों ने अजमेर के माइल स्टोन आगरा गेट चौराहे पर स्थित मित्तल मॉल प्रोमोटर्स से बात की और वहां उपलब्ध लगभग दो- दो लाख लीटर पानी के फायर और डोमेस्टिक स्टोरेज टेंकों से आग बुझाने के लिए दमकलों में पानी भरने का सहयोग चाहा। मित्तल मॉल प्रोमोटर्स की ओर से अविलम्ब व्यवस्था बनाई गई और आग पर काबू पाए जाने तक दमकलों को पानी भर भरकर लेजाने दिया गया। इस बीच मौके पर तीन थानों की फोर्स ने मोर्चा संभाल रखा है। प्रभावित इलाके की 150 से अधिक दुकानों को बंद कराया गया है

एसी में गैस भरने वाले गोदाम के मालिक जयकिशन साधवानी ने बताया- गोदाम में 12 बड़े सिलेंडर थे। इसमें 6 भरे हुए थे। इसके साथ ही गैस के 200 से ज्यादा छोटे केन भी पड़े थे। हालांकि मौके पर सिलेंडर की संख्या ज्यादा मिली है।

बिल्डिंग के अंदर बनी दुकान के मालिकों को काफी नुकसान हुआ है। ग्राउंड फ्लोर पर एसी में गैस भरने वाले गोदाम के पास एक मेडिकल शॉप भी है। उसके मालिक नरेश ने बताया कि पूरा स्टॉक दुकान में रखा हुआ था। कितना नुकसान हुआ है अभी तक कुछ पता नहीं है। इंश्योरेंस भी नहीं किया हुआ है। एक तरीके से आग ने पूरा काम खत्म कर दिया है। अपनी बात कहते-कहते वो रोने लगे।

तीन मंजिला बिल्डिंग में आग लगने के मामले में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने शुक्रवार शाम ट्वीट किया था। उन्होंने लिखा- अजमेर में आग लगने से हुई दुर्घटना अत्यंत दुखद है। मेरी संवेदना हादसे से प्रभावित हुए सभी लोगों के साथ है। फायर बिग्रेड द्वारा युद्ध स्तर पर राहत व बचाव कार्य किया जा रहा है। जिला प्रशासन को प्रभावितों के हर सम्भव सहयोग के लिए निर्देश दिए गए हैं।

लगातार होते रहे ब्लास्ट

हादसे के लगभग 24 घंटे बाद भी बिल्डिंग में लपटें उठ रही हैं। रात में भी एसी के गैस गोदाम में दस से ज्यादा छोटे सिलेंडर बलास्ट हुए थे। सुबह भी रह-रहकर सिलेंडर में लगातार धमाके हो रहे हैं।

विमला मार्केट में दवा के होलसेल कारोबारी लक्ष्मीकांत मूंदड़ा ने कहा- 24 घंटे हो चुके हैं। आग पर काबू नहीं पाया जा सका है। व्यापारियों को काम भी नहीं करने दिया जा रहा है। रह-रहकर पुलिस वाले व्यापारियों को भगा रही है। रिटेलर्स लगातार फोन कर रहे हैं। हमलोग उन्हें दवा की सप्लाई नहीं दे पा रहे हैं। निगम कमिश्नर से मामले में बात की तो उन्होंने भी यहां से निकलने की नसीहत दे दी। इसके साथ उन पर कार्रवाई करने की चेतावनी दी। व्यापारियों ने कहा कि आग पर काबू पाने के बजाय निगम प्रशासन उन पर कार्रवाई करने की चेतावनी दे रहा है।

घटना के बाद शुक्रवार को पूरे इलाके की बिजली सप्लाई भी काटी गई। बिल्डिंग के पास रहने वाले राजेंद्र जैन के घर में दरारें आ गई हैं। अजमेर दक्षिण विधायक अनीता भदेल और अजमेर रेंज आईजी लता मनोज कुमार शुक्रवार को मौके पर पहुंचे थे। अजमेर व्यापारिक महासंघ प्रतिनिधि रमेश लालवानी ने बताया कि शुक्रवार शाम मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा को ज्ञापन भेजा। प्रभावित दुकानदारों के लिए आर्थिक मदद की मांग की गई है।

धमाकों के साथ सड़क पर गिरने लगे थे सिलेंडर

विमला मार्केट स्थित तीन मंजिला बिल्डिंग (लक्ष्मी मार्केट) में कपड़ों के गोदाम, एसी का शोरूम सहित तमाम दुकानें हैं। इसमें व्यापारियों के ऑफिस भी हैं। शुक्रवार सुबह बेसमेंट स्थित एसी के गोदाम में सबसे पहले आग लगी। आशंका जताई जा रही है कि शॉर्ट सर्किट से उठी चिंगारी ने पूरी बिल्डिंग को चपेट में ले लिया था। एसी में गैस भरने के लिए आए सिलेंडर भी आग की चपेट में आए। इसके बाद धमाके होने लगे थे। अब भी धमाके जारी हैं। गोदाम बिल्डिंग मालिक के बड़े भाई जयकिशन सांधवानी का है।

हिन्दुस्थान समाचार/संतोष/संदीप

   

सम्बंधित खबर