गरीब परिवारों की बालिकाओं के नाम एक लाख का सेविंग बांड कराएगी सरकार

जयपुर, 8 फ़रवरी (हि.स.)। सरकार के पहले लेखानुदान (बजट) में वित्त मंत्री दिया कुमारी ने प्रदेश में लाडो प्रोत्साहन योजन आरंभ करने की घोषणा की है। इस योजना में उन कन्याओं को एक लाख रुपए के सेविंग बॉन्ड देने की घोषणा की गई है, जिसका परिवार गरीब है। इस प्रोत्साहन योजना को गरीब घरों की बेटियों का भविष्य निर्माण के कवायद के रूप में देखा जा रहा है।

बजट भाषण में वित्त मंत्री के इस ऐलान से प्रदेश की लाखों गर्भवती माताओं और गरीब कन्याओं को सीधा लाभ मिल सकेगा। भजनलाल सरकार के इस फैसले से गरीब गर्भवती महिला और ऐसे घरों में पैदा होने वाले कन्याओं का स्वास्थ्य ही नहीं, भविष्य भी बेहतर हो सकेगा। सरकार के पहले बजट में महिला और महिला सुरक्षा के लिए दो बड़ी घोषणाएं की गई है। गर्भवती महिलाओं को दी जाने वाली राहत राशि 5000 से 6500 रुपए किया जाना इसमें प्रमुख है। इसका सीधा लाभ महिला और उसके बच्चे को मिलेगा। वित्त मंत्री ने सदन को बताया कि उनकी सरकार प्रदेश की गर्भवती महिलाओं को 6500 रुपए देगी, जो पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार द्वारा दिए जाने वाले 5000 रुपए से 1500 रुपए अधिक है।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में लाडो प्रोत्साहन योजना शुरू होगी। लखपति दीदी योजना के तहत पांच लाख परिवारों की महिलाओं की आय को एक लाख से ज्यादा बढ़ाया जाएगा। लाडो प्रोत्साहन योजना के तहत गरीब परिवार में बेटी पैदा होने पर एक लाख रुपये सेविंग बॉन्ड मिलेगा। पीएम मातृ वंदन योजना के तहत महिलाओं को पहले प्रसव पर 5000 से बढ़ाकर 6000 रुपये किया जाएगा। इस पर 90 करोड़ खर्च होंगे। हर ब्लॉक स्तर पर एक आंगनबाड़ी को आदर्श बनाया जाएगा। इस पर 20 करोड़ खर्च होंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित/संदीप

   

सम्बंधित खबर