रंजीत सागर झील में अनोखी मेगा मतदाता जागरूकता गतिविधि आयोजित की गई

कठुआ 13 अप्रैल (हि.स.)। मतदान प्रतिशत बढ़ाने एवं लोकतांत्रिक मूल्यों को बढ़ावा देने के प्रयास में कठुआ के बसोहली में स्थित प्रसिद्ध रंजीत सागर झील के किनारे पुरथु में एक अनूठी मेगा मतदाता जागरूकता गतिविधि हुई।

इस कार्यक्रम में पानी की नौकाओं के एक पूल के साथ पैरा मोटर नौकायन का समन्वय देखा गया। जिला चुनाव सेल द्वारा जारी किए गए विशेष रूप से बनाए गए चुनाव निमंत्रण कार्डों और तख्तियों से सजी आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने चुनाव के पहले चरण के तहत आगामी 19 अप्रैल को होने वाले चुनावों में भाग लेने के लिए सभी को प्रेरित करने के जिला प्रशासन के संकल्प को रेखांकित किया। इस आयोजन ने स्थानीय लोगों और पर्यटकों दोनों का ध्यान आकर्षित किया जो अपने लोकतांत्रिक अधिकार का प्रयोग करने की प्रतिबद्धता को दर्शाते हुए मतदाता प्रतिज्ञा में शामिल हुए। एक समर्पित दीवार मतदाताओं के लिए एक अनुस्मारक के रूप में कार्य करती है कि वे वोट देने के अपने कर्तव्य को नजरअंदाज न करें, जो भारत के लोकतांत्रिक सिद्धांतों का एक मूलभूत पहलू है। प्रतिभागियों को जिला चुनाव सेल द्वारा रिस्टबैंड से सुसज्जित किया गया जिससे वे मतदाता जागरूकता के लिए राजदूत बने। उन्हें संदेश फैलाने के लिए चरण-वार मतदान प्रक्रिया प्रदर्शित करने वाले सूचनात्मक पर्चे प्रदान किए गए।

इस अवसर पर बोलते हुए एडीसी बसोहली अनिल ठाकुर ने लोगों को सामाजिक पूर्वाग्रहों से मुक्त होकर, बिना किसी असफलता के अपने प्रतिनिधियों को परिश्रमपूर्वक चुनने की याद दिलाने में ऐसे आयोजनों की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया। उन्होंने उम्मीद जताई कि कठुआ जिला जो अपनी सक्रिय मतदाता जागरूकता पहल के लिए जाना जाता है, आगामी चुनावों में रिकॉर्ड मतदान हासिल करेगा। बीबीडीए के सीईओ अजीत सिंह ने मतदाताओं की याददाश्त पर बढ़ते पर्यटक आकर्षण, पुरथु में कार्यक्रम के स्थायी प्रभाव पर प्रकाश डाला और उन्हें 19 अप्रैल को मताधिकार के अपने अधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया। स्वीप कठुआ के नोडल अधिकारी नीरज भार्गव ने मतदाताओं की निरंतर प्रतिबद्धता को रेखांकित किया। उन्होंने मतदाता भागीदारी को बढ़ाने में युवा और पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया और उनसे नागरिक भागीदारी के लिए राजदूत के रूप में कार्य करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि मतदाता जागरूकता के लिए प्रतिष्ठित स्थानों का चयन मेगा स्वीप योजना का एक रणनीतिक तत्व था जिसका उद्देश्य मतदाताओं का ध्यान आकर्षित करना और चुनावों में मतदान की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देना था। ‎

हिन्दुस्थान/समाचार/सचिन/बलवान

   

सम्बंधित खबर