रायगढ़ : विदेश में नौकरी पाने के झांसे में युवक ने गंवाये लाखों रुपये

रायगढ़ , 14 अप्रैल (हि.स.)। विदेश में नौकरी दिलाने के नाम पर एक युवक से तीन लाख 70 हजार की धोखाधड़ी की गई है। पीड़ित की शिकायत पर पुलिस ने रविवार को मामला दर्ज कर विवेचना में लिया है। वहीं पुलिस ने तत्काल कार्रवाई करते हुए आरोपित का बैंक खाता फ्रीज कर दिया है।

जानकारी के अनुसार थाना छाल में रिपोर्टकर्ता/आवेदक संदीप कुमार तिग्गा पिता लाल साय तिग्गा (36 साल) निवासी ग्राम पुरूंगा थाना छाल द्वारा कुंदन कुमार नाम के व्यक्ति द्वारा कनाडियन एयर लाईन में फूड पैकिंग का जॉब दिलाने के नाम पर ती लाख 70 हजा रुपये की धोखाधड़ी करने संबंधी शनिवार को आवेदन पत्र दिया, जिसे रविवार को विवेचना में लिया गया।

रिपोर्टकर्ता संदीप तिग्गा ने बताया कि उसके दोस्त के जरिये कुन्दन कुमार नाम के व्यक्ति से बात हुई, जिससे संदीप दिल्ली में मिला। कुंदन कुमार ने विदेश में जाॅब दिलाने का आश्वासन देकर अपना आधार कार्ड, विजिटिंग कार्ड दिया और कनाडियन एयर लाईन में फूड पैकिंग कनाडा में जॉब देने की बात कहकर प्रोसेस के नाम पर पहले 25 हजार रुपये लिया । थोडे दिन बाद एक लेटर दिया और टिकट बुकिंग के लिए एक लाख 50 हजार रुपये लिया और बोला कि टिकट बुक कर भेज देगा । 10-15 दिन बाद टिकट कुंदन टिकट निरस्त कर बोला कि टिकट एक्सचेंज है जब वीजा स्टंपिंग होगा, उसी समय बाद टिकट कम्पनी द्वारा मिल जायेगी फिर उसने वीजा के नाम पर एक लाख 95 हजार रुपये लिये।

कुंदन के अनुसार 26 फरवरी को वीजा स्टपिंग मुम्बई में होना है और 28 फरवरी का प्लेन टिकट मुम्बई से टोरोंटो के लिए था पर 22 फरवरी को कुंदन कॉल कर अचानक एलएमआईए फंस जाने की बात कहकर कनाडा जाने की बात कहने लगा। तब संदीप ने सबूत के नाम पर टिकट एवं वीजा भेजने के लिए कुंदन को बोला तो उसने मोबाइल चोरी हो जाने और उसी में सब टिकट होने की बात बोला । संदीप को आभास हुआ कि साथ धोखाधड़ी कर रहा है । उसने साईबर क्राईम पोर्टल में ऑनलाइन शिकायत दर्ज कराया, जिससे कुंदन का बैंक अकांउट फ्रीज हो गया। कुंदन अब संदीप को दबाव बना रहा है कि शिकायत वापस ले ले। संदीप तिग्गा के लिखित आवेदन पर आज थाना छाल में आरोपित पर अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया है।

हिन्दुस्थान समाचार/रघुवीर प्रधान

   

सम्बंधित खबर