अमरनाथ यात्रा के लिए अग्रिम पंजीकरण शुरू

अमरनाथ यात्रा के लिए अग्रिम पंजीकरण शुरू
जम्मू
वार्षिक अमरनाथ यात्रा के लिए 15 अप्रैल सोमवार से अग्रिम यात्री पंजीकरण शुरू हो गया है। सुबह ही भोले के भक्त जम्मू शहर के बैंक की विभिन्न शाखाओं में पंजीकरण कराने के लिए पहुंचना शुरू हो गए हैं। भोले के भक्तों ने जयघोष लगाते हुए पंजीकरण हासिल किया और खुशी खुशी यात्रा की तैयारियों के लिए घर की ओर रवाना हुए। देशभर में जम्मू कश्मीर बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, स्टेट बैंक ऑफ  इंडिया और यस बैंक की 540 शाखाओं में अमरनाथ यात्रा के लिए पंजीकरण करा सकते हैं।
जम्मू कश्मीर के लिए पीएनबीए एसबीआई और जेके बैंक की 21 शाखाओं में पंजीकरण प्रक्रिया होगी। पंजीकरण के लिए यात्री को स्वास्थ्य प्रमाण पत्र बनवाना अनिवार्य है। 13 वर्ष से कम 70 वर्ष से अधिक और छह हफ्ते की गर्भवती महिला को यात्रा के लिए अनुमति नहीं मिल पाएगी।
श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के अनुसार अग्रिम यात्री पंजीकरण के लिए जम्मू कश्मीर में जेके बैंक की डोडा, बख्शीनगर, गांधीनगर, रेजीडेंसी रोड, बिलावर, पुंछ, राजोरी, रामबन, कर्ण नगर श्रीनगर, उधमपुर और किश्तवाड़ शाखा को अधिकृत किया गया है। इसी तरह पीएनबी बैंक शाखाओं में अखनूर, जम्मू, रिहाड़ी चौक, बीसी रोड रिहाड़ी, कॉलेज रोड कठुआ, होटल अंबिका कटड़ा, मेन बाजार रियासी, नेशनल हाईवे सांबा और एसबीआई की बैंक शाखा में जम्मूतवी को अधिकृत किया गया है। लद्दाख के लिए लेह की जेके बैंक की शाखा में यात्री पंजीकरण की सुविधा होगी। इस बार बाबा बर्फानी की यात्रा 29 जून से शुरू होने जा रही है। 52 दिन की यात्रा 19 अगस्त तक चलेगी। जो पिछले साल से दस दिन कम होगी। पारंपरिक बालटाल और पहलगाम ट्रैक से दैनिक आधार पर 10.10 हजार श्रद्धालुओं को पवित्र गुफा की ओर भेजने की अनुमति होती है। श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के अनुसारए इस बार यात्रा के दौरान किसी भी प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए उचित प्रबंध किए जाएंगे। यात्रा के दौरान बाबा अमरनाथ की पवित्र गुफा से सुबह शाम आरती का सीधा प्रसारण जुलाई से किया जाएगा। खराब मौसम या अन्य आपदा के दौरान यात्रा रुकने की स्थिति में जम्मूए रामबन और श्रीनगर में पर्याप्त संख्या में यात्रियों को ठहराने के लिए उचित प्रबंध किए जाएंगे। इसके लिए यात्री निवासों का विस्तार किया गया है। श्रीनगर के यात्री निवास पर काम तेजी से किया जा रहा है। पिछले साल 17 अप्रैल से अग्रिम यात्री पंजीकरण प्रक्रिया को शुरू किया गया था और इस साल दो दिन पहले इसकी शुरुआत की जा रही है। अग्रिम यात्री पंजीकरण के लिए देशभर में करीब 500 बैंक शाखाओं को ऑफलाइन पंजीकरण के लिए अधिकृत किया जाता है।

   

सम्बंधित खबर