सोनीपत: बैंक कर्मचारी निकला ठगी का सरगना, नौ गिरफ्तार

-आरोपियों के खिलाफ पूरे भारत में 91 शिकायतें और मुकदमे दर्ज हैं

सोनीपत, 2 जुलाई (हि.स.)। सोनीपत पुलिस ने एक बैंक कर्मचारी के नेतृत्व वाले ठग गिरोह का भांडाफोड़ किया, जो फेसबुक और व्हाट्सएप के माध्यम से शेयर मार्केट में निवेश कर त्वरित मुनाफे का लालच देकर ठगी कर रहा था। इस मामले में नौ आरोपियों को राजस्थान के सुजानगढ़ और जयपुर से गिरफ्तार किया गया। ठगी की रकम में से आठ लाख रुपये और सोलह फोन बरामद किए गए हैं।

सोनीपत के पुलिस आयुक्त सतेन्द्र गुप्ता और पुलिस उपायुक्त पूर्वी जोन व साइबर प्रबीना पी. के नेतृत्व में सोनीपत साइबर पुलिस ने यह सफलता हासिल की। 13 मई 2024 को सरोज बाला ने शिकायत दर्ज कराई थी कि अप्रैल 2024 में उन्हें व्हाट्सएप पर शेयर मार्केट और ट्रेडिंग की मुफ्त जानकारी देने का निमंत्रण मिला। उन्हें एक वीआईपी स्टॉक सेमिनार ग्रुप में जोड़ा गया, जहां उन्हें शेयर मार्केट में निवेश के लिए उकसाया गया। कई बार मना करने के बाद, उन्होंने 17 अप्रैल 2024 को पहला निवेश किया और 10 मई 2024 तक 8 लाख 9 हजार रुपये विभिन्न खातों में जमा किए।

पुलिस ने विकाश, अमित, मोहित, राहुल, पवन, मनीष, रणधीर, और निरंजन को गिरफ्तार किया। आरोपियों से 8 लाख रुपये, 16 मोबाइल फोन, 16 सिम कार्ड, 16 डेबिट कार्ड और 7 चेक बुक बरामद की गईं। न्यायिक हिरासत में भेजे गए आरोपियों के खिलाफ पूरे भारत में 91 शिकायतें और मुकदमे दर्ज हैं, जिनमें ज्यादातर साइबर धोखाधड़ी के मामले शामिल हैं।

पुलिस उपायुक्त प्रबीना पी. ने लोगों को साइबर अपराधियों से बचने के लिए अनजान लिंक पर क्लिक न करने और विश्वसनीय वेबसाइटों का उपयोग करने की सलाह दी। साइबर अपराध की स्थिति में नजदीकी पुलिस स्टेशन या साइबर हेल्पलाइन नंबर 1930 पर संपर्क करें।

हिन्दुस्थान समाचार/ नरेंद्र/संजीव

   

सम्बंधित खबर