किसी को फॉलो करने की बजाए खुद की अलग पहचान बनाए युवा - डिजाइनर राजेश प्रताप

जोधपुर, 15 अप्रैल (हि.स.)। राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान की ओर से विद्यार्थियों को बेस्ट डिजाइनर से मिलाने के लिए एक अनोखी सीरीज शुरू की गई है। इस होमकमिंग सीरीज में विद्यार्थी अपने सीनियर स्थापित डिजाइनर से सवाल जवाब करते है और डिजाइन क्षेत्र में चल रहे नवाचार को समझने की कोशिश करते है। निफ्ट जोधपुर में होमकमिंग सीरीज के तहत प्रसिद्ध फैशन डिजाइनर राजेश प्रताप सिंह ने विद्यार्थियों से बातचीत की। इस मौके पर राजेश प्रताप सिंह ने कहा कि विद्यार्थियों को किसी को फॉलो नहीं करना चाहिए अपितु खुद की एक पहचान बनानी चाहिए, वो पहचान ही विद्यार्थियों को एक दिन ब्राण्ड बनाती है।

एक विद्यार्थी के द्वारा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के दौर में डिजाइनर की रचनात्मकता पर खतरे के सवाल के जवाब में राजेश प्रताप सिंह ने कहा कि ये एआई डिजाइनर्स के लिए भी अच्छा ही है क्योंकि इस प्रोसेस से हम और बेहतर कर सकते है, इसलिए तकनीक का हमेशा सदुपयोग करना चाहिए। विद्यार्थी के पूछने पर कि पैसा या ईमानदारी में क्या जरूरी है, के सवाल के जवाब में डिजाइनर राजेश प्रताप सिंह ने कहा कि आज के दौर में दोनों का अपना महत्व है लेकिन ईमानदारी से किया गया काम अपने आप पैसा ले आता है इसलिए अपनी रचनात्मकता पर ध्यान देने की जरूरत है।

इस मौके पर निफ्ट जोधपुर के निदेशक प्रो. जीएचएस प्रसाद ने कहा कि होमकमिंग में विद्यार्थियों प्रसिद्ध डिजाइनर्स से अपने मिलकर अपने करियर में आगे बढ़ने के लिए मोटिवेट होते है। इस सत्र की मॉडरेटर फैशन डिजाईन विभाग की असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. अदिति मेड़तिया रही। इस दौरान सभी विभागों के फैकल्टी मेंबर्स और विद्यार्थी मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/ इंदु/संदीप

   

सम्बंधित खबर