रायपुर : सफाई मित्र वाहनों के साथ चलेंगी स्वच्छता दीदियाँ

रायपुर, 17 अप्रैल (हि.स.)। रायपुर नगर निगम द्वारा नागरिकों से सूखा और गीला कचरा अलग - अलग लेने के लिए रामकी की हर गाड़ी के साथ सफाई दीदियों के चलने की योजना बनाई गई है। अब हर गाड़ी के पीछे - पीछे चलकर सफाई दीदियाँ नागरिकों को सूखा और गीला कचरा अलग - अलग कर देने के लिए जागरूक करेंगी।

निगम कमिश्नर अबिनाश मिश्रा के निर्देश पर मंगलवार की देर शाम निगम मुख्यालय भवन में अपर आयुक्त द्वय विनोद पांडे, राजेन्द्र गुप्ता और स्वास्थ्य अधिकारी तृप्ति पाणिग्रही ने बैठक ली। जिसमें स्वच्छ भारत मिशन अभियान के अधिकारियों समेत सभी 10 जोनों के स्वास्थ्य अधिकारी तथा वार्ड निरीक्षक भी शामिल थे। स्वास्थ्य अधिकारी पाणिग्रही ने बताया कि बैठक में कचरे के निपटारे पर योजना बनाई गई। साथ ही शहर भर में नागरिकों के घरों से निकले सूखा और गीला कचरा अलग - अलग लेने पर जोर दिया गया। कचरा लेने आई रामकी की गाड़ियों में पुरूष रहते हैं। आमतौर पर देखा जाता है कि ये सफाई मित्र गीला और सूखा कचरे को नागरिकों को अलग - अलग रखने की बात नहीं करते हैं और मिश्रित कचरे को एक साथ ले लेते हैं। निगम कमिश्नर मिश्रा के निर्देश पर रामकी की प्रत्येक वाहन के पीछे सफाई दीदियों को भेजा जाएगा। ये दीदियाँ नागरिकों को सूखा और गीला कचरा अलग - अलग कर देने के लिए प्रेरित करेंगी।

शहर में कचरे की सफाई को लेकर 12 अप्रैल को भी बैठक लेकर प्रतिवेदन बनाया गया था। जिसमें डोर टू डोर कचरा कलेक्शन समेत नाले नालियों और दवा का छिड़काव को लेकर भी प्रतिवेदन बनाया गया था। कल की बैठक में इन मुद्दों की भी समीक्षा की गई।

हिन्दुस्थान समाचार/ गेवेन्द्र

   

सम्बंधित खबर