बस्तर लोकसभा-सबसे ज्यादा मतदान 72.81 प्रतिशत बस्तर विधानसभा में

बस्‍तर लोकसभा सीट परशाम 5 बजे तक 63.41 प्रतिशत मतदान

रायपुर, 19 अप्रैल (हि.स.)। लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए बस्तर लोकसभा सीट पर मतदान खत्म हो गया है। निर्वाचन आयोग की ओर से जारी आंकड़े के अनुसार शाम 5 बजे तक बस्तर लोकसभा में 63.41 प्रतिशत मतदान हुआ है।

इसमें अब तक सबसे ज्यादा मतदान बस्तर विधानसभा में 72.81 प्रतिशत हुआ है। वहीं सबसे कम मतदान बीजापुर विधानसभा क्षेत्र में 41.62 प्रतिशत हुआ है। अभी कुछ बूथों पर मतदान जारी है। नक्सल प्रभावित छह विधानसभा क्षेत्रों में मतदान दोपहर तीन बजे तक वोटिंग हुई, जबकि बस्तर के 85 और जगदलपुर विधानसभा क्षेत्र के 86 केंद्रों पर मतदान शाम पांच बजे समाप्त हुआ।

बस्तर लोकसभा सीट पर मतदान के दौरान बीजापुर के भैरमगढ़ थाना इलाके में आइईडी ब्लास्ट में जख्मी सीआरपीएफ का असिस्टेंट कमांडेंट को रायपुर के देवेंद्र नगर स्थित नारायणा अस्पताल लाया गया। इस घटना में सीआरपीएफ का एक अन्य घायल जवान बलिदान होने के कारण हेलीकाॅप्टर से जगदलपुर में उतार दिया गया।

इस चुनाव में भाजपा उम्मीदवार महेश कश्यप, कांग्रेस के उम्मीदवार कवासी लखमा समेत 11 अभ्यर्थी मैदान में हैं। संवेदनशील क्षेत्रों से मतदान दलों की वापसी शुरू हो गई है।

बस्तर लोक सभा सीट पर चुनाव की सबसे खास बात यह रही कि इस सीट पर 102 गांवों में लोगों ने पहली बार अपने ही इलाके में बने मतदान केंद्र में मताधिकार का प्रयोग किया। चांदामेटा में भी ग्रामीणों ने पहली बार अपने गांव में स्थापित मतदान केंद्र में वोटिंग की है। जिन गांवों में लोगों ने अपने इलाके में बनें मतदान केंद्र में वोट डाला है। उनमें दंतेवाड़ा के ग्राम मेधापाल, गांव चिकपाल और गांव टेटम, नारायणपुर में ग्राम बागबेडा, ग्राम नेतानार इसके अलावा सुकमा के गांव चिपुरपाल में लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग अपने गांव में बने मतदान केंद्रों में किया है।चांदामेटा मतदान केंद्र में 325 मतदाता हैं। जिनमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 163 और महिला मतदाताओं की संख्या 162 है।

छत्तीसगढ़ और ओडिशा के सीमावर्ती इलाके में बसा दरभा विकासखंड का चांदामेटा गांव नक्सल प्रभावित क्षेत्र है। इस गांव में नक्सलियों का ट्रेनिंग कैंप हुआ करता था। साल 2023 में विधानसभा चुनाव से पहले सुरक्षा बलों ने चांदामेटा में कैंप खोला था। इसके बाद कलेक्टर ने दौरान करने के बाद चांदामेटा को स्कूल की सौगात की। स्कूल के बाद आंगनबाड़ी केंद्र खुला.आज इन्हीं भवनों में पोलिंग कराई गई।बस्तर लोकसभा क्षेत्र के बीजापुर, चित्रकोट, दंतेवाड़ा, कोंटा, सुकमा, नारायणपुर विधानसभा क्षेत्र नक्सल प्रभावित क्षेत्र होने की वजह से यहां वोटिंग का समय तीन बजे तक ही था। वहीं जगदलपुर और बस्तर विधानसभा क्षेत्र में वोटिंग पांच बजे तक हुई है ।

हिन्दुस्थान समाचार /केशव शर्मा

   

सम्बंधित खबर