सभी स्कूलों मे समान यूनिफॉर्म और शिक्षक चयन के बाद बीएड पर विचार कर रही सरकार- शिक्षा मंत्री मदन दिलावर

मंत्री

जयपुर, 21 अप्रैल (हि.स.)। राजस्थान सरकार अब शीघ्र ही प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था मे सुधार को लेकर बड़ा कदम उठाने जा रही है। इस को लेकर प्रदेश के शिक्षा और पंचायत राज मंत्री मदन दिलावर ने आज बड़े संकेत दिए। दिलावर ने कहा कि निजी स्कूलों की यूनिफॉर्म, जूता, टाई आदि के नाम पर अभिभावकों को एक ही दुकान से खरीदने के लिए विवश किया जाता है जिससे मनमाने दाम वसूले जाते है। सरकार अब विचार कर रही है कि सभी स्कूलों की यूनिफॉर्म मैं एकरूपता लाई जाए ताकि अमीर गरीब का भेद मिटे और अभिभावक किसी भी दुकान से गणवेश खरीद सके। दिलावर रविवार को जोधपुर मे स्कूल शिक्षा परिवार द्वारा आयोजित सम्मेलन मे बोल रहे थे।

मंत्री दिलावर ने आगे कहा की बी एड कोर्स को लेकर भी सरकार परिवर्तन का मन बना रही है। अभी बड़ी तादाद मे छात्र बी एड करते है और खर्चा करने के बाद भी बेरोजगार रहे जाते है। हमारी सरकार चाहती है की सभी श्रेणी के रिक्त पदों की गणना कर एक परीक्षा आयोजित की जाए और मेरिट के आधार पर श्रेणी वार चयन कर बी एड करवाया जाए और बी एड पास करने के बाद तत्काल नियुक्ति पत्र दिया जाए। दिलावर ने कहा की अधिकारियों को इस को लेकर विचार करने को कह दिया गया है।

दिलावर रविवार को जोधपुर में चौपासनी हाउसिंग बोर्ड मे स्थित सिंधु महल मे आयोजित शिक्षा परिवार के कार्यक्रम मे बोल रहे थे। दिलावर ने कार्यक्रम मे उपस्थित निजी स्कूल संचालकों को मान्यता के प्रकरण को लेकर भी कहा की मान्यता के लिए तीन श्रेणी बनाकर आवेदन लिए जाने तथा शपथ पत्र को रजिस्टर करने की बजाय पूर्व की भांति नॉटरी कराने की स्कूल संचालकों की मांग पर शिक्षा विभाग सहानुभूतिपूर्वक विचार कर रहा है।

हिन्दुस्थान समाचार/ इंदु/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर