संस्कृत विश्वविद्यालय में नकलचियों को पकड़ने के लिए उडनदस्तों का गठन

जयपुर, 25 अप्रैल (हि.स.)। जगद्गुरु रामानंदाचार्य राजस्थान संस्कृत विश्वविद्यालय के अधीन आने वाले प्रदेश के 69 सरकारी और निजी संस्कृत महाविद्यालयों में हो रही विभिन्न परीक्षाओं में नकलचियों को पकड़ने के लिए उडनदस्तों का गठन किया गया है। परीक्षा नियंत्रक डॉ. शंभु कुमार झा ने बताया कि नकलरहित परीक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरों से निगरानी के साथ ही उडनदस्तों का गठन किया गया है। नकल करने वाले परीक्षार्थियों के विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। नकल रोकने के लिए परीक्षार्थियों की एंट्री से पहले और बाद में जांच करने के लिए केंद्राधीक्षकों को निर्देश जारी किए गए हैं।

कुलपति प्रो. रामसेवक दुबे ने परीक्षा आयोजन को लेकर गुरुवार को कुलसचिव सुभाष शर्मा एवं अन्य अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की।

परीक्षा नियंत्रक डॉ. झा ने बताया कि शास्त्री द्वितीय वर्ष, शास्त्री पंचम सैमेस्टर, आचार्य प्रथम वर्ष और आचार्य द्वितीय वर्ष के नियमित, स्वयंपाठी और पूर्व छात्रों की परीक्षा 29 अप्रैल से शुरू होकर 06 मई तक चलेगी। दो पारियों में होने वाली परीक्षा के लिए प्रदेश में 36 केंद्र बनाए गए हैं, जिन पर 9205 परीक्षार्थी शामिल होंगे। परीक्षार्थी प्रवेश पत्र वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/ इंदु/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर