जबलपुरः बिना लाइसेंस विक्रय पाये जाने पर कीटनाशक जब्त, दुकान की गई सील

जबलपुर, 25 अप्रैल (हि.स.)। किसान कल्याण एवं कृषि विभाग के अधिकारियों ने गुरुवार को आकस्मिक जाँच कर बरेला स्थित आनंद कृषि केंद्र को उसे जारी किये गये लाइसेंस में उल्लेखित कीटनाशकों की बजाय अन्य कम्पनियों के कीटनाशकों का विक्रय करने पर सील कर दिया है।

किसान कल्याण एवं कृषि विकास विभाग के उपसंचालक रवि आम्रवंशी ने बताया कि जाँच की इस कार्यवाही में आनंद कृषि केंद्र के संचालक आंनद साहू को कारण बताओ नोटिस भी जारी किया गया है तथा तीन दिन के भीतर जवाब प्रस्तुत करने के निर्देश दिये गये हैं। उन्होंने बताया कि नोटिस का समय पर और संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर लाइसेंस निलंबन की कार्यवाही की जाएगी।

उपसंचालक आमवंशी ने बताया कि आनंद कृषि केंद्र से लायसेंस में बिना प्रिंसिपल सर्टिफिकेट जुड़वाये विभिन्न कम्पनियों के कीटनाशकों के विक्रय किये जाने की शिकायतें प्राप्त हुईं थीं। आकस्मिक जाँच में प्राप्त शिकायतों को सही पाये जाने पर आंनद कृषि केंद्र से कीटनाशकों को जप्त कर उनका विक्रय प्रतिबंधित कर दिया गया है तथा प्रतिष्ठान को सील कर अनियमितता पाये जाने पर कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। आम्रवंशी ने बताया कि आकस्मिक निरीक्षण की कार्यवाही में वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी रश्मि परसाई एवं कृषि विकास अधिकारी बी सी नामदेव द्वारा की गई।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश

   

सम्बंधित खबर