रेलवे स्टेशन में बाल मजदूरी के खिलाफ चलाया रेस्क्यू ऑपरेशन

रेलवे स्टेशन में बाल मजदूरी के खिलाफ चलाया रेस्क्यू ऑपरेशनरेलवे स्टेशन में बाल मजदूरी के खिलाफ चलाया रेस्क्यू ऑपरेशन

-सात बच्चों को किया गया रेस्क्यू

किशनगंज, 03 जुलाई (हि.स.)। रेलवे स्टेशन प्लेटफॉर्म संख्या 02 पर चाइल्ड हेल्पलाइन और जीआरपी के सहयोग से स्टेशन परिसर में बाल मजदूरी के खिलाफ रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया।

इस अभियान के तहत 7 बच्चों को बाल मजदूरी करने जाने के क्रम में पकड़ा गया है। रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान प्लेटफार्म नंबर 2 पर 7 नाबालिग बच्चे संदिग्ध अवस्था में मिले। पूछताछ के दौरान पता चला कि 7 नाबालिग बच्चों को बेंगलुरु में बाल मजदूरी कराने के लिए ले जाया जा रहा था। मिली जानकारी के मुताबिक एक बच्चे के मामा ने उनके रिश्तेदार के पास पड़ोस के बच्चों के बैंक खातों में 7000 रुपये की राशि जमा की गई। इसके बाद बच्चे के माता-पिता बच्चों को एसएमवीटी बेंगलुरु एक्सप्रेस ट्रेन के माध्यम से बेंगलुरु भेज रहे थे।

चाइल्ड हेल्पलाइन को गुप्त सुचना मिली की बड़े पैमाने पर बाल मजदूरी करवाने को लेकर बच्चों को बाहर भेजा जा रहा है। इसी दौरान चाइल्ड हेल्पलाइन के सहयोग से ताबड़तोड़ कार्रवाई में सात बच्चों को रेस्क्यू किया गया।चाइल्ड हेल्पलाइन के अधिकारी मनोज कुमार सिंह ने बताया कि जीआरपी व आरपीएफ के सहयोग से यह कार्रवाई हुई है और इस कार्रवाई के दौरान 7 बच्चों को रेस्क्यू किया गया और बच्चे के मामा पर एफआईआर करके आगे की कार्रवाई में जुट गए है और इस संबंध में पूछताछ जारी है।

हिन्दुस्थान समाचार/धर्मेन्द्र/गोविन्द

   

सम्बंधित खबर