लगन एवं उत्साह से जीवन में मिलती है अप्रतिम सफलता:डॉ. शाही

नवादा, 28 अप्रैल (हि. स.)। नवादा जिले के प्रसिद्ध टीएस कॉलेज हिसुआ का 55 वां स्थापना दिवस समारोह रविवार को धूमधाम से रविवार को मनाया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन मगध विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर डॉ एसपी शाही ने दीप प्रज्जवलित कर किया।

मुख्य अतिथि मगध विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर डॉ एसपी शाही ने उपस्थित छात्रों एवं शिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा कि लगन व उत्साह में सारी ताकत छिपी हुई है ।जो छात्र लगन से पढ़ाई करेगा ,निश्चित तौर पर वह सफलता का मुकाम तय करेगा ।यह ध्यान रहे कि हमे प्रकृति से लड़ना नहीं है अपितु प्रकृति के साथ चलना है। उन्होंने कहा कि शिक्षा भी शिक्षकों की गुणवत्ता पर निर्भर होती है।

शिक्षकों का कार्य सदैव सराहनीय रहा है, क्योंकि शिक्षक छात्र को सदैव देता ही है,उसे लेता नहीं है ।शिक्षा के दान से बड़ा दान दुनियाभर में कोई दान नहीं है। उन्होंने कहा कि यह गर्व की बात है कि टीएस कॉलेज हिसुआ मगध यूनिवर्सिटी का गौरवशाली कॉलेज है और कॉलेज का नाम ऐसे ऐतिहासिक लोगों के नाम पर है जो इसे और समृद्धशाली बनाती है।

उन्होंने उपस्थित शिक्षक एवं छात्रों को कहा कि हर लोगों का दायित्व है कि कि अपने संस्थान की रक्षा स्वयं करना चाहिए, क्योंकि संस्थाओं का निर्माण समूह के द्वारा होता है ,ऐसे में उन लोगों को हमेशा याद करना चाहिए जो किसी संस्थान को बनाते और बढ़ाते हैं । उन्होंने छात्रों व शिक्षकों से अपील की की अपने संस्थान को जरूरत के अनुसार अपना योगदान जरूर दें। उन्होंने कॉलेज में आगामी जुलाई माह से पीजी एवं अन्य वोकेशनल कोर्स की पढ़ाई की स्वीकृति भी प्रदान की है।

कॉलेज की स्थापना दिवस पर कॉलेज के प्राचार्य डॉ वेद प्रकाश चतुर्वेदी ने कॉलेज की अब तक की स्वर्णिम यात्रा का जिक्र किया और छात्र-छात्राओं को निरंतर विकास के पत्र पर अग्रसर रहने के लिए प्रेरित भी किया ।उन्होंने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि इस महाविद्यालय का नींव इस क्षेत्र के बच्चों की कठिनाइयों को देखते हुए 1970 में रखा गया था और बीते पांच दशक में यहां से कई हजार छात्र छात्राओं ने उच्च शिक्षा प्राप्त कर अपने जीवन को संवारा है ।यह महाविद्यालय कई हजार छात्रों के लिए तपस्थली स्वरूप है।

उन्होंने कहा कि आज हम सभी के लिए सौभाग्य की बात है कि अनवरत इस महाविद्यालय का विकास हो रहा है और 55 साल की यात्रा में शिक्षक, छात्र-छात्राएं और जिनका भी सहयोग रहा है उन सभी महानुभव का हम महाविद्यालय परिवार की तरफ से अभिनंदन करते हैं ।

इस अवसर पर महाविद्यालय के बित्तेक्षक डॉ पवन शर्मा, प्रधान सहायक राजेश कुमार, अकाउंटेंट डॉ शेखर, पीटीआई मुकेश कुमार सहित सभी विभागों के शिक्षक, छात्र-छात्राएं एनसीसी के कैडेट एवं कॉलेज के कर्मी उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/डॉ सुमन

/चंदा

   

सम्बंधित खबर