पानी की मांग को लेकर खाली मटके फोड़े

जोधपुर, 29 अप्रेल (हि.स.)। ग्राम पंचायत भाटेलाई पुरोहितान में पिछले करीब बीस सालों से पेयजल किल्लत बनी हुई है। यहां बार-बार शिकायत करने के बाद भी पानी की समस्या दूर नहीं हो पाई है। इसको लेकर आज ग्रामीणों ने कलेक्ट्रेट के बाहर प्रदर्शन किया और जिला कलक्टर के नाम ज्ञापन सौंपा।

ग्रामीणों ने बताया कि ग्राम पंचायत भाटेलाई पुरोहितान में पिछले 20 वर्षों से पीने के पानी की समस्या बनी हुई है। इस संबंध में ग्रामवासियों ने संबंधित अधिकारियों, जिला कलक्टर एवं जनप्रतिनिधियों को भी अवगत करवाया लेकिन इतने समय बाद भी कोई उचित समाधान नहीं हुआ है। पहले ग्रामवासी आसपास के गांवों से दो हजार रुपए तक की कीमत देकर पानी के टैंकर मंगवाते थे लेकिन गर्मी के मौसम के कारण इस वक्त आसपास के गांवों में भी पानी की ज्वलन्त समस्या बनी हुई है, इसलिए पानी मंगवाना भी बंद हो गई है। उन्होंने बताया कि उनकी ग्राम पंचायत में करीब 12 हजार की आबादी एवं चार हजार मवेशी है। इनके लिए एक बूंद भी पानी नहीं हैं। तालाब सूख चुके है, नाडी भी खाली हो चुकी है। सरकारी सहायता के नाम पर एक टैंकर पानी आता है, जो क्षेत्र के एक चौथाई पशुओं के लिए भी पूरा नहीं पड़ रहा हैं। ग्राम पंचायत के तुलेसर पुरोहितान में, भाटेलाई पुरोहितान में भाटेलाई चारणान में, मुंडसर में, बिरम नगर एवं ढाणियों में पीने के पानी की एक बूंद भी नहीं बची हैं।

ज्ञापन देने से पहले ग्रामीणों ने कलेक्ट्रेट के बाहर खाली मटके फोडक़र प्रदर्शन किया। इस दौरान सतीश सिंह राजपुरोहित, मनोहर सिंह राजपुरोहित, मूलाराम मेघवाल, अरविंद राजपुरोहित, पेमाराम मेघवाल, पुखराज राजपुरोहित, भवानी राम, पूनम सिंह राजपुरोहित, चेनाराम, कैलाश, भोमाराम, दिनेश वैष्णव आदि ग्रामीण मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/सतीश/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर