कोटा में नीट की तैयारी कर रहे कोचिंग छात्र ने की आत्महत्या

कोटा, 29 अप्रैल (हि.स.)। शिक्षा नगरी कोटा में कोचिंग छात्रों द्वारा सुसाइड करने की घटनाएं थम नही रही है। 5 मई को होने वाली नीट परीक्षा से पहले शहर के लैंडमार्क सिटी में हॉस्टल में रहने वाले कोचिंग छात्र सुमित ने अपने कमरे में पंखे से लटकर अपनी जान दे दी। वह हरियाणा के रोहतक का रहने वाला था।

बच्चे की अकस्मात मृत्यु से दुखी पिता विजयपाल और दादा रामकुमार पांचाल ने इस बात से इनकार किया कि सुमित पर पढ़ाई को लेकर कोई दबाव था। उससे अक्सर फ़ोन पर बातचीत होती रहती थी। उसने कभी मानसिक परेशानी का जिक्र तक नहीं किया। ऐसे में वह आत्महत्या कैसे कर सकता है? वैसे भी 5 मई को नीट की परीक्षा के बाद तो परिवार का कोई न कोई सदस्य उसे लेने के लिए कोटा आने ही वाला था।

उधर, पुलिस का कहना है कि कोटा के कुन्हाडी थाना क्षेत्र की लैंड़मार्क सिटी के एक निजी होस्टल में रविवार देर शाम किसी समय छात्र ने फांसी का फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली इसका पता उस समय लगा जब मृतक छात्र के घर वालों ने रविवार को जब बार -बार फ़ोन किया तो उसने फ़ोन नहीं उठाया।

परिजनों द्वारा हॉस्टल प्रबंधक को सूचित करने पर जब उसने देखा तो छात्र सुमित कमरे में पंखे से लटका हुआ मिला। मौके पर पहुंची पुलिस ने कोचिंग छात्र के शव को देर रात कोटा के एमबीएस अस्पताल की मोर्चरी में रखवाया और परिवारजनों को सूचना दी। जिनके कोटा आने के बाद ही शव को पोस्टमार्टम करवाकर उसके सुपुर्द किया जाएगा।

पुलिस की प्रारम्भिक जांच में यह सामने आया है कि जिस होस्टल के छत पर लगे पंखे से लटककर सीमित ने आत्महत्या की थी, उसके कड़े पर ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए हैंगिंग डिवाइस नहीं लगा हुआ था जिसे लगाना राज्य एवं जिला प्रशासन ने अनिवार्य किया हुआ है।

कुन्हाड़ी पुलिस ने आत्महत्या का प्रकरण दर्ज कर जांच शुरू कर दी है लेकिन अभी कोचिंग छात्र के आत्महत्या करने के कारणों का खुलासा नहीं हुआ है। कोचिंग छात्र के कमरे से कोई सुसाइड पत्र बरामद नहीं होने से आत्महत्या की स्पष्ट वजह सामने नहीं आई है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

हिन्दुस्थान समाचार/अरविंद/संदीप

   

सम्बंधित खबर