एससीईआरटी जम्मू का ज्ञानवर्धक दौरा किया

जम्मू, 1 मई (हि.स.)। शैक्षिक अध्ययन विभाग ने शिक्षक प्रशिक्षुओं के बीच शैक्षिक प्रथाओं और नीतियों की समझ को गहरा करने के लिए जम्मू में राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) की एक व्यावहारिक यात्रा शुरू की। इस यात्रा का उद्देश्य शिक्षा के गतिशील परिदृश्य में अमूल्य अंतर्दृष्टि प्रदान करना, छात्रों को शिक्षण और सीखने के भविष्य को आकार देने में नियोजित नवीन प्रथाओं और रणनीतियों की एक झलक प्रदान करना था।

यात्रा के दौरान, छात्रों ने एससीईआरटी सुविधाओं का पता लगाया, क्षेत्र में पेशेवरों के साथ बातचीत की, और शैक्षिक पाठ्यक्रम के विकास और कार्यान्वयन में प्रत्यक्ष अंतर्दृष्टि प्राप्त की। एससीईआरटी अधिकारियों ने संस्थान द्वारा अपनाई गई विभिन्न शैक्षिक पहलों और प्रमुख योजनाओं जैसे टॉयकैथॉन 2023, कथाशिल्प, निपुण भारत मिशन के तहत एफएलएन शिक्षकों का अभिनंदन, वीरगाथा संस्करण 2.0 आदि पर विचारों और दृष्टिकोणों का आदान-प्रदान किया। राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद जम्मू राज्य स्तर पर राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 को लागू कर रही है, जहां इसकी जिम्मेदारियों में पाठ्यक्रम विकास, शिक्षक प्रशिक्षण, शैक्षिक अनुसंधान और शैक्षिक कार्यक्रमों की निगरानी और मूल्यांकन शामिल है।

यात्रा पर विचार करते हुए, प्रो. जे.एन. बलिया और डॉ. अमन ने छात्रों को समृद्ध अनुभव प्रदान करने के लिए डॉ. सिंधु कपूर, संयुक्त निदेशक, एससीईआरटी और अन्य एससीईआरटी अधिकारियों का आभार व्यक्त किया। उन्होंने यह भी कहा कि इस तरह के दौरे हमारे छात्रों के लिए अमूल्य हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/बलवान

   

सम्बंधित खबर