(अपडेट)नक्सलियों ने जनअदालत लगाकर 02 ग्रामीण की गला घोंटकर हत्या कर दी

बीजापुर, 02 मई(हि.स.)। जिले के तर्रेम थाना क्षेत्र अंर्तगत ग्राम छूटवही के जंगल में नक्सलियों ने दो ग्रामीणों माड़वी जोगा एवं माड़वी हुंगा की हत्या कर दी हैं। दोनों ग्रामीण सगे भाई थे। एक दिन पहले ही नक्सली दोनों को अगवा कर ले जाने के बाद नक्सलियों ने जनअदालत सैकड़ों ग्रामीणों की मौजूदगी में दोनों ग्रामीणों का गला घोंट दिया।

वारदात के बाद नक्सलियों ने शवों को गांव के ही जंगल में लाकर फेंक दिया था।गुरुवार सुबह इसकी जानकारी परिजनों को मिली, इसके बाद वे शवों को घर ले गए। विदित हो कि परिजनों पर दोनों के शवों का जल्द अंतिम संस्कार करने का दबाव बनाया जा रहा है, साथ ही उन्हें पुलिस के पास नही जाने और एफआईआर नहीं कराने की धमकी भी दी जा रही है।

उल्लेखनीय है कि पुलिस व सुरक्षा बल के जवान इन दिनों नक्सलियों पर पूरी तरह से हावी नजर आ रहे हैं। नक्सल प्रभावित इलाकों में लगातार हो रहे सर्चिंग, गश्ती और मुठभेड़ में बड़े पैमाने पर नक्सली मारे जा रहे हैं, अप्रेल माह मे ही 50 से अधिक नक्सली मुठभेड़ में मारे जा चुके हैं, वहीं वर्ष 2024 में अब तक चार माह में कुल 91 नक्सली मारे गये हैं जिसमें अधिकतर बड़े कैडर के 25 लाख तक के इनामी नक्सली शामिल हैं।

मिली जानकारी के अनुसार छत्तीसगढ़ में सरकार के बदलने के साथ ही बड़े पैमाने पर नक्सलियों के विरूद्ध की जा रही कार्यवाही से बौखलाये नक्सली निर्दोष, निरीह ग्रामीणों को अपना शिकार बना रहे हैं। बौखलायें नक्सलियों ने बुधवार देर रात छूटवही के जंगल में तथाकथित जनअदालत में दोनों भाइयों पर कैंप के लिए अपनी जमीन देने एवं मुखबिरी का आरोप लगाकर मौत के घाट उतार दिया।

बीजापुर एसपी जितेंद्र यादव ने बताया कि दोनों भाईयों की नक्सलियों ने हत्या क्यों की है, इसका पता नहीं चल सका है। उन्होंने बताया कि मार्च 2024 के पहले सप्ताह में गांव में कैंप खोला गया है। जिस जमीन में कैंप खुला है वह सरकारी जमीन है। इस जमीन का इन दोनों ग्रामीणों से कोई संबंध नहीं है।

हिन्दुस्थान समाचार/ राकेश पांडे/केशव

   

सम्बंधित खबर