मासिक अपराध गोष्ठी में एसपी ने चारधाम यात्रा व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के दिए निर्देश

गोपेश्वर, 03 मई (हि.स.)। चमोली के पुलिस अधीक्षक सर्वेश पंवार ने पुलिस कार्यालय गोपेश्वर स्थित सभागार में शुक्रवार को जिले के सभी थाना, चौकियों के साथ ही पुलिस से जुड़ी अन्य इकाइयों के साथ मासिक अपराध गोष्ठी में आगामी चारधाम यात्रा को लेकर सभी व्यवस्थाओं को चाक चौबंद करने के निर्देश दिए।

गोष्ठी के दौरान उपस्थित कर्मचारियों को संबोधित करते हुए पुलिस अधीक्षक ने सभी थाना प्रभारियों को कानून एवं शांति व्यवस्था के दृष्टिगत आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने गत वर्ष बदरीनाथ धाम की यात्रा के दौरान आयी समस्याओं के संबंध में अधिकारियों, कर्मचारियों से जानकारी लेते हुए सुझाव प्राप्त किये। साथ ही गत वर्ष की भांति इस वर्ष अधिक संख्या में श्रद्धालुओं और पर्यटकों के आगमन पर उन्हें सुगम और निर्बाध यात्रा देने रहने के निर्देश दिए।

पुलिस अधीक्षक ने कोतवाली, थाना प्रभारियों को अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत यात्रा व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने, नये पार्किंग स्थलों का चयन करने, यात्रा के दौरान जाम की स्थिति से निजात पाने के लिए अवैध अतिक्रमण हटाने के लिए संबंधित विभागों से समन्वय स्थापित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यात्रा के दौरान ड्यूटी पर नियुक्त रहने वाले पुलिस कर्मियों, होमगार्ड, पीआरडी के जवानों को जनपद में नियुक्त एसडीआरएफ टीम की ओर से थानेवार आपदा उपकरणों, फर्स्ट एड, बचाव व राहत कार्यों का प्रशिक्षण दिया जायेगा, ताकि पुलिस बल की कार्यकुशलता को बढ़ाया जा सके।

उन्होंने सभी पुलिसकर्मियों को नए कानूनों की जानकारी आमजनमानस तक पहुंचाने के लिए जनजागरूकता कार्यक्रम आयोजित कर पोस्टर, पम्पलेट, बैनर इत्यादि माध्यमों से अधिक से अधिक लोगों को जागरुक करने के निर्देश दिये। उन्होंने होटल, टैक्सी आदि यूनियनों के पदाधिकारियों से बैठक आयोजित कर वार्ता करने, चारधाम यात्रा मार्ग पर अनावश्यक पड़े मलबे, अवरोध कों को संबंधित विभागों से वार्ता कर हटाये जाने के लिए निर्देश दिए।

उन्होंने चारधाम यात्रा रूट में पड़ने वाली पुलिस चौकियों, चेक पोस्ट एवं बैरियर्स जो जीर्ण-शीर्ण एवं खराब स्थिति में हैं, उनकी मरम्मत एवं सही करने को कहा। साइबर क्राइम और ऑनलाइन धोखाधड़ी आदि से संबंधित प्राप्त शिकायतों पर त्वरित कार्रवाई करते हुए साइबर अपराधों की रोकथाम के लिए आमजन को जागरूक करने के निर्देश दिए।

पुलिस परिवार के मेधावी छात्रों को किया सम्मानित

एसपी ने उत्तराखण्ड बोर्ड परीक्षा में पुलिस परिवार के मेधावी छात्रों तमन्ना पंवार, सुधांशु कुमार, दिव्या नेगी, दिया नेगी और नैना रावत को सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि सभी इसी प्रकार शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़कर पुलिस विभाग और अपने माता-पिता का नाम रोशन करते रहें।

सराहनीय कार्य करने वाले जवानों को किया सम्मानित

विगत माह में अपनी ड्यूटी के दौरान सराहनीय एवं उत्कृष्ट कार्य करने वाले निरीक्षक जयपाल नेगी (थाना गैरसैंण), वरिष्ठ उप निरीक्षक संजय नेगी (थाना जोशीमठ), उप निरीक्षक सम्पूर्णानन्द जुयाल (थाना गैरसैंण), उप निरीक्षक सुमित बन्दूनी (थाना गैरसैंण), महिला उप निरीक्षक सुधा बिष्ट (थाना थराली) अतिरिक्त उप निरीक्षक बिशन लाल (थाना थराली), हेड कांस्टेबल दीवान सिंह (थाना कर्णप्रयाग), हेड कांस्टेबल भरत सिंह (थाना गैरसैंण), सिपाही दिगपाल सिंह (थाना कर्णप्रयाग), नितिन विष्ट (थाना कर्णप्रयाग), नवीन कठैत (थाना गैरसैंण), अन्जू (थाना गैरसैंण), अरुण गैरोला (थाना जोशीमठ), राजेन्द्र रावत (एसओजी), अभिषेक पंवार (थाना थराली), होमगार्ड गुड्डू लाल (थाना गैरसैंण) को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

हिन्दुस्थान समाचार/जगदीश/सत्यवान/वीरेन्द्र

   

सम्बंधित खबर