उत्तराखंड में मां जगदीशिला डोली यात्रा एक माह तक निकलेगी

हल्द्वानी, 8 मई (हि.स.)। बाबा विश्वनाथ मां जगदीशिला डोली रथ यात्रा पूरे प्रदेश में एक माह तक निकाली जाएगी। यात्रा 16 मई को टिहरी जिले के ढुंग से शुरू होकर पूरे राज्य का भ्रमण कर गंगा दशहरे के दिन 16 जून को वापस वहीं पहुंचेगी।

बुधवार को हल्द्वानी के भोलानाथ गार्डन के सत्यनारायण मंदिर में संयोजक पूर्व मंत्री मंत्री प्रसाद नैथानी ने बैठक की। उन्होंने बताया इस बार रजत जयंती वर्ष पर 11 सूत्री कार्यक्रम किए गए हैं। पूरे साल राज्य में शिक्षा, कृषि, बागवानी को एजेंडा बना कर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। राज्य में निकाली जाने वाली 31 दिवसीय 25वीं यात्रा के लिए हल्द्वानी में मंथन किया गया।

बैठक में यात्रा संयोजन पूर्व मंत्री नैथानी ने बताया कि विश्व शांति और देव संस्कृति के संरक्षण के लिए पिछले 24 सालों से यात्रा निकाली जा रही है। इस साल यात्रा की रजत जयंती है। बताया यात्रा गढ़वाल और कुमाऊं के प्रमुख देवालयों से होकर गुजरेगी। यात्रा के अंतिम दिन 16 जून को राज्य के सभी जनपदों में गाय के पूजन के बाद उत्तराखंड की जमीनों को बचाने का संकल्प लिया जाएगा।

22 मार्च 2025 तक अलग-अलग जगहों पर रक्तदान शिविर, 325 देवालयों में विश्व शांति और शहीदों की याद में यज्ञ, शिक्षक दिवस पर शिक्षकों की दशा और दिशा पर विचार गोष्ठी, बंजर पडे़ खेतों को बचाने के लिए जड़ी-बूटी उत्पादन, फल उत्पादन पर विचार गोष्ठी होगी। स्कूल कॉलेजों में छात्र छात्राओं को गोष्ठी से जोड़ा जाएगा।

बैठक में पूर्व विधानसभा अध्यक्ष गोविंद सिंह कुंजवाल, हुकुम सिंह कुंवर, ललित फर्सवाण, डॉ. केदार पलडिया, लक्ष्मण सिंह लमगडिया, संजय किरौला, संध्या डालाकोटी, जगमोहन चिलवाल, खजान पांडे, योगेश कांडपाल, किरन डालाकोटी, हेमचंद्र दुर्गापाल मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचारध्अनुपम गुप्ता/रामानुज

   

सम्बंधित खबर