मई में आठ प्रमुख उद्योगों में कोयला क्षेत्र ने 10.2 फीसदी की वृद्धि हासिल की

नई दिल्ली, 04 जुलाई (हि.स.)। देश का कोयला क्षेत्र मई के महीने में कोयला क्षेत्र ने 10.2 फीसदी की उच्चतम वृद्धि हासिल की है। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के जारी सूचकांक के अनुसार आठ प्रमुख उद्योगों (आईसीआई) में से विद्युत उद्योग के बाद कोयला क्षेत्र ने यह उपल्बिध हासिल की है।

कोयला मंत्रालय ने गुरुवार को जारी बयान में बताया कि कोयला उद्योग का सूचकांक मई, 2024 के दौरान 184.7 अंक तक पहुंच गया है, जबकि पिछले वर्ष की समान अवधि के दौरान यह सूचकांक 167.6 अंक पर ही था। इसका संचयी सूचकांक अप्रैल से मई, 2024-25 के दौरान पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 8.9 फीसदी बढ़ गया है।

मंत्रालय के मुताबिक आठ प्रमुख उद्योगों के संयुक्त सूचकांक में मई के दौरान पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में 6.3 फीसदी की उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई, जो समग्र औद्योगिक विस्तार में कोयला क्षेत्र के पर्याप्त योगदान को रेखांकित करता है। दरअसल कोयला उद्योग ने लगातार अपने समकक्ष उद्योगों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया है।

उल्लेखनीय है कि आईसीआई सीमेंट, कोयला, कच्चा तेल, विद्युत, उर्वरक, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पाद और इस्पात जैसे आठ प्रमुख उद्योगों के संयुक्त और अलग-अलग उत्पादन संबंधी प्रदर्शन को मापता है।

हिन्दुस्थान समाचार/प्रजेश शंकर/आकाश

   

सम्बंधित खबर