जम्मू-कश्मीर के लोगों से उनके अधिकारों छीनने के लिए 2019 से चल रहे हैं प्रयास : महबूबा

श्रीनगर, 08 मई (हि.स.)। पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ़्ती ने बुधवार को कहा कि 2019 से जम्मू-कश्मीर के लोगों को उनके अधिकारों से वंचित करने के लिए अंतहीन प्रयास चल रहे हैं। इसके बाद अनुच्छेद 370 और 35 (ए) के तहत क्षेत्र के विशेष दर्जे को रद्द कर दिया गया, जिसके कारण पूर्व राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू और कश्मीर और लद्दाख में बदल दिया गया।

बडगाम जिले के चदूरा इलाके में आयोजित एक जनसभा के दौरान पत्रकारों से बात करते हुए पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ़्ती ने इस बात पर ज़ोर दिया कि 2019 में जम्मू और कश्मीर के लोगों की अधीनता समाप्त नहीं हुई। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर के लोगों के अधिकारों का उल्लंघन किया जा रहा है, निवासियों को उनकी भूमि से बेदखल किया जा रहा है। बिजली को बढ़ी हुई दरों पर प्रदान किया जा रहा है, जबकि देश के अन्य हिस्सों में यह सस्ती दरों पर दी जाती है। मुफ्ती ने कहा कि यह दृष्टिकोण जम्मू-कश्मीर के लोगों को अस्वीकार्य है।

उन्होंने कहा कि पीडीपी जम्मू-कश्मीर के लोगों के दिलों में बसती है। वे जानते हैं कि इस पार्टी ने लोगों के कल्याण और भलाई के लिए क्या योगदान दिया है। उन्होंने दिवंगत मुफ्ती मोहम्मद सईद के कार्यकाल के उदाहरणों का हवाला दिया, जैसे कि इखवान और स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (एसओजी) जैसे अर्धसैनिक समूहों को भंग करना, पोटा जैसे कठोर कानूनों को निरस्त करना और मुजफ्फराबाद रोड को खोलना पार्टी के प्रयासों के सबूत के रूप में हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/बलवान/सुनीत

   

सम्बंधित खबर