पहाड़ों में सुलग रहे जंगल, हरिद्वार से भेजी गई वन कर्मियों की टीम

हरिद्वार, 08 मई (हि.स.)। गढ़वाल मंडल के कई जिलों में पिछले कुछ दिनों से जंगल लगातार सुलग रहे हैं। अनेक प्रयासों के बावजूद भी अब तक वनाग्नि काबू में नहीं हो सकी है। संकट बढ़ता देख राज्य वन महकमे ने आज हरिद्वार से नरेंद्र नगर डिवीजन और पौड़ी वन प्रभाग के लिए अपनी टीम रवाना की। 40 सदस्यीय इस दल का नेतृत्व एसडीओ शिप्रा वर्मा कर रही हैं।

योजना के अनुसार बीस लोगों की टीम नरेंद्र नगर और अन्य बीस वनकर्मी पौड़ी वन प्रभाग पहुंची और वहां मौजूद टीमों का सहयोग करेंगे। इस बैकअप टीम में महिला शक्ति के रूप में ऑल वुमन टीम का भी गठन किया गया है। इस टीम में सात महिला वन कर्मी शामिल हैं जो पुरुष वन कर्मियों के साथ कंधे से कन्धा मिलाकर वनाग्नि को रोकने मे सहयोग करेंगी।

हरिद्वार वन विभाग की एसडीओ शिप्रा वर्मा ने बताया कि पहाड़ी क्षेत्र में आग पर काबू पाना किसी चुनौती से कम नहीं है, इस मिशन में हमारी महिला वन कर्मी भी बढ़ चढ़ कर हिस्सा ले रही हैं। हमारे द्वारा सात सदस्यीय महिला वनकर्मियों की एक ऑल वुमन टीम का गठन किया गया है जो इस मिशन में वनाग्नि पर काबू करेंगी। यह हमारे लिए गर्व की बात है। दूसरी ओर हरिद्वार वन विभाग के डीएफओ वैभव कुमार का कहना है कि वन प्रभाग में अभी तक कोई भी वनाग्नि की घटना सामने नहीं आई है, यह हमारे ही प्रयासों का नतीजा है। अगर किसी भी तरह की कोई भी वनाग्नि की घटना सामने आती है तो उसके लिए हम पूरी तरह तैयार हैं।

हिन्दुस्थानसमाचार/रजनीकांत/सत्यवान/रामानुज

   

सम्बंधित खबर