ईस्ट एन वेस्ट काॅलेज में मनाया गया महाराणा प्रताप की जयंती

सहरसा-जयंती

सहरसा,09 मई (हि.स.)। स्थानीय ईस्ट-वेस्ट टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज में गुरुवार को शूरवीर महाराणा प्रताप की जयंती श्रद्धा पूर्वक मनाया गयी।

इस अवसर पर ईस्ट एन वेस्ट टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज के प्राचार्य डॉ नागेन्द्र कुमार झा सहित महाविद्यालय के सभी प्राध्यापको ने महराणा के तैलचित्र पर पुष्प अर्पित करते हुए उन्हे श्रद्धा पूर्वक याद किया।जयंती समारोह को संबोधित कर प्राचार्य ने एक कविता के माध्यम से महाराणा को याद करते हुए कहा अपने निशंख के हर क्षण में प्रतिमान रखा पुरखों का, अपनी मेधा में सदैव ही ध्यान रखा पुरखों का , वो चाहता तो भव वैभव उनके चरण तलों में होता पर मान की बात ना मानकर मान रखा पुरखों का।

उन्होंने कहा महाराणा प्रताप की व्यवस्था में सामाजिक न्याय झलकता था।जहां समाज के सभी वर्गो को उचित प्रतिनिधित्व एवं सहयोग का ही प्रतिफल कहां जा सकता है।कहा आज छ:सौ वर्ष बाद प्रताप को महराणा के रूप में हम सभी पूजते हैं।उन्होंने कहा की शिक्षक-प्रशिक्षण महाविद्यालय में महराणा की जयंती इसलिए आवश्यक है कि शिक्षक भी एक योद्धा की भांति मैदान यानी वर्ग कक्ष जाने से पहले अभ्यास करते हैं उन्होंने अमेरिका के प्रथम राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन के संस्करण को याद करते हुए कहा जब लिंकन भारत की यात्रा पर आये थे तो उनकी मां ने उनसे कहा था बेटे आप जिस धरा पर जा रहे हो उस धरा में एक वीर सपूत महराणा का जन्म हुआ था। तुम उस जगह पर जाना वहां की एक मुट्ठी मिट्टी जरूर लेकर आना।

अवसर पर महाविद्यालय के बीएड विभागाध्यक्ष डॉ बसंत कुमार मिश्रा प्राध्यापक प्रमुख डाॅ प्रियंका पांडेय ने महाराणा की वीरता सोर्य पराक्रम एवं उनके बलिदानी पर विस्तृत रुप से चर्चा की। महाविद्यालय के प्राध्यापक सह जनसंपर्क पदाधिकारी अभय मनोज के संचालन में आयोजित जयंती समारोह में महाविद्यालय के प्राध्यापक सह नोडल अंशु कुमार गुप्ता,संतोष कुमार, रंजय कुमार राजा, सुज्वल चौधरी,रंजन कुमार,राहुल कौशिक, श्रीनिवास,कुमार मनीष रंजन,अंशु राज, अखिलेश कुमार, कार्यालय कर्मी स्वेता कुमारी, पिंटु कुमार झा,राकेश कुमार, अभिनंदन यादव सहित अन्य मौजूद थे।

हिन्दुस्थान समाचार/अजय/गोविन्द

   

सम्बंधित खबर