अक्षय तृतीया पर मुरादाबाद के सर्राफा बाजारों में रही भीड़, महंगाई का भी दिखा असर

अक्षय तृतीया पर मुरादाबाद के सर्राफा प्रतिष्ठान पर खरीददारी करती महिलाएं व शरबत बांटते जैन समाज के लोग।अक्षय तृतीया पर मुरादाबाद के सर्राफा प्रतिष्ठान पर खरीददारी करती महिलाएं व शरबत बांटते जैन समाज के लोग।अक्षय तृतीया पर मुरादाबाद के सर्राफा प्रतिष्ठान पर खरीददारी करती महिलाएं व शरबत बांटते जैन समाज के लोग।अक्षय तृतीया पर मुरादाबाद के सर्राफा प्रतिष्ठान पर खरीददारी करती महिलाएं व शरबत बांटते जैन समाज के लोग।अक्षय तृतीया पर मुरादाबाद के सर्राफा प्रतिष्ठान पर खरीददारी करती महिलाएं व शरबत बांटते जैन समाज के लोग।अक्षय तृतीया पर मुरादाबाद के सर्राफा प्रतिष्ठान पर खरीददारी करती महिलाएं व शरबत बांटते जैन समाज के लोग।अक्षय तृतीया पर मुरादाबाद के सर्राफा प्रतिष्ठान पर खरीददारी करती महिलाएं व शरबत बांटते जैन समाज के लोग।अक्षय तृतीया पर मुरादाबाद के सर्राफा प्रतिष्ठान पर खरीददारी करती महिलाएं व शरबत बांटते जैन समाज के लोग।अक्षय तृतीया पर मुरादाबाद के सर्राफा प्रतिष्ठान पर खरीददारी करती महिलाएं व शरबत बांटते जैन समाज के लोग।

मुरादाबाद, 10 मई (हि.स.)। अक्षय तृतीया पर जिले के सर्राफा बाजारों में लोग खरीदारी को तो उमड़े लेकिन महंगाई का असर भी काफी दिखा। जिले के सभी सर्राफा बाजारों में सुबह से शाम तक काफी रौनक रही लेकिन महंगाई के चलते लोगों ने हल्के और नए डिजाइन के आइटम को वरीयता दी। इलेक्ट्रानिक्स के बाजार में भी भीड़ रही। ऑटो मोबाइल्स के बाजार भी खूब चमकते रहे। अक्षय तृतीया पर विभिन्न सामाजिक एवं धार्मिक संगठनों ने शर्बत, ठंडाई, फल, भोजन आदि का वितरण किया।

अक्षय तृतीया पर मां लक्ष्मी, भगवान विष्णु और कुबेर देव की विशेष पूजा-आराधना की जाती है। अक्षय तृतीया पर सोने-चांदी के आभूषणों की खरीदारी करना बहुत शुभ होता है। इस तिथि पर शुभ कार्य करने की भी परंपरा है लेकिन इस वर्ष सोने के बढ़े दामों ने बाजार की रौनक उड़ा दी है।

सर्राफा बाजार मंडी चौक, गंज बाजार, पाकबड़ा, हरथला, लाइनपार, कटघर में काफी संख्या में लोगों ने ज्वलैरी की खरीदारी की। मंडी चौक के सर्राफा कारोबारी अमित गुप्ता, पुनीत अग्रवाल, शोभित कंसल, संदीप सिंघल, बाजार गंज के नीरज अग्रवाल, राजीव अग्रवाल मल्लू, पाकबड़ा के रमेश रस्तोगी, हरथला सोनू वर्मा आदि ने बताया कि आज हल्के और नए डिजाइनदार आइटमों ग्राहकों की पहली पसंद बने हैं। ऑटोमोबाइल्स, इलेक्ट्रानिक्स आइटमों की खरीददारी भी जमकर हुई हैं। काफी संख्या में चौपहिया वाहन बुक कराए गए हैं।

सर्राफा कमेटी के उपाध्यक्ष अमित गुप्ता ने बताया कि बीते साल महानगर में अक्षय तृतीया पर 10 से 15 करोड़ रुपये का कारोबार हुआ था मगर इस बार शादी का सीजन न होने की वजह से भी बाजार पर फर्क पड़ा है। दूसरी ओर गर्मी बढ़ने की वजह से भी लोग खरीदारी से बच रहे हैं। बीते साल सोने की कीमत करीब 54-55 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम दाम था लेकिन इस बार कीमतों में बढ़ोतरी हुई है।

इस बार सोने के दाम करीब 71 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम है। इस वजह से खरीदार बाजार में आने से बच रहे हैं। बीते साल के मुकाबले इस साल बाजार में 50 प्रतिशत तक की गिरावट आने की उम्मीद जताई जा रही है।

इस बार महानगर में रात्रि तक पांच से सात करोड़ का व्यापार होने की उम्मीद है। व्यापारियों का कहना है कि यह दिन व्यापार के लिए बहुत अच्छा होता है मगर बढ़ते दामों ने खरीदारी के साथ व्यापारियों को भी परेशान किया है।

हिन्दुस्थान समाचार/निमित/दीपक/पवन

   

सम्बंधित खबर