जम्मू-सांबा-कठुआ रूट की पहली इलेक्ट्रिक एसी बस कठुआ पहुंची

कठुआ 11 मई (हि.स.)। पर्यावरण को बचाने के लिए केंद्र सरकार और यूटी सरकार की एक नई पहल जम्मू स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत जम्मू कश्मीर में अब इलेक्ट्रिक बस का चालान शुरू हो चुका है।

जम्मू स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत इन बसों को पहले तो जम्मू शहर में चलाया जा रहा था लेकिन अब जम्मू प्रांत के अलग-अलग जिलों में भी शुरू कर दिया गया है। शनिवार को पहली इलेक्ट्रिक एसी बस कठुआ पहुंची जिसमें सवार यात्री काफी उत्साहित दिखे। यात्रियों ने बताया कि सरकार की यह पहल काफी सराहनीय है क्योंकि आने वाले दिनों में डीजल पेट्रोल की काफी किल्लत के साथ-साथ पर्यावरण को भी काफी नुकसान पहुंचने वाला है। इससे पहले छोटे वाहनों को भी इलेक्ट्रिक किया गया है। जिसमें कार, चार पहिया वाहन इलेक्ट्रिक ऑटो का चलन पूरे प्रदेश में है। इसके साथ-साथ अब लंबे रूट पर इलेक्ट्रिक बसों का भी चलन शुरू कर दिया गया है।

गौरतलब हो कि इलेक्ट्रिक एसी बस रोजाना जम्मू से आठ बजे चलेगी और 10ः30 बजे कठुआ पहुंचेगी जोकि 11 बजे वापस जम्मू के लिए रवाना होगी। एक तरफ सफर का किराया 160 रुपए प्रति सवारी है। इस बस में सुरक्षा के मध्य नजर कैमरे भी लगाए गए हैं पूरी तरह से हाईटेक बस है, पुश बैक सीटें हैं। वहीं यात्रियों ने बताया कि 160 रुपए किराया बिल्कुल जायज है क्योंकि कठुआ से जम्मू इस गर्मी के मौसम में ऐसी बस की जो सुविधा सरकार ने दी है सराहनीय है।

हिन्दुस्थान/समाचार/सचिन/बलवान

   

सम्बंधित खबर