आंधी बारिश से आम के फसलों को भारी नुक्सान

अररिया फोटो:तेज हवा और बारिश से आम के फसल को नुकसान

अररिया, 12 मई(हि.स.)। फारबिसगंज और इसके आसपास के इलाके में रविवार दोपहर में हुई तेज हवा के साथ मूसलाधार बारिश ने किसानों की कमर तोड़ दी।तेज हवा के साथ बारिश के कारण आम, लीची फसलों को भारी नुकसान हुआ है, जिससे किसानों के चेहरे मुरझा गए हैं।

मौसम विभाग ने आगाह किया है कि आने वाले एक दो दिनों तक ऐसा ही मौसम रहेगा।तेज हवा के साथ बारिश के आसार हैं। किसानों की मानें तो बारिश होने से खेतों में लगी मक्का की फसलों को फायदा हुआ है। बारिश, आंधी से फसलों को ज्यादा नुकसान हुआ है। आम के फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है। जानकारों का कहना है इस बारिश की वजह से किसानों को नफा और नुकसान दोनों का सामना करना पड़ रहा है। बारिश के कारण एक तरफ जहां विभिन्न भागों में स्थित खेतों में लगी तेलहन और दलहन की फसल को काफी फायदा पहुंचा है। वहीं बारिश से मक्का की फसल को फायदा होने से किसानों के चेहरे पर चमक बढ़ गई है।

किसान अभिषेक सिंह, अरविंद मंडल, राहुल कुमार, पप्पू कुमार,अजय मंडल, मनोज मंडल, संंयज कुमार,अजय मंडल आदि ने बताया कि बराबर तेज आंधी बारिश से खेतों में लगी मक्का फसल को लाभ हुआ है। वहीं आम की फसल को काफी नुकसान पहुंचा हैं। इससे किसानों को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ सकता है।

उन्होंने बताया कि वैसे इस बारिश से मक्का की फसल को फायदा पहुंचा है, लेकिन यदि अब आगे भी आंधी जारी रही तो आम की फसल को भी काफी नुकसान पहुंच सकता है।ऐसे में किसानों की कमर ही टूट जाएगी और उनकी सारी मेहनत पर पानी फिर सकता है।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/चंदा

   

सम्बंधित खबर