बांध मरम्मत की मांग को लेकर ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन

दासपुर, 02 जुलाई (हि.स.)। पश्चिम मेदिनीपुर जिले में शिलावती नदी पर बने कालसबा बांध की मरम्मत की मांग को लेकर ग्रामीणों ने मंगलवार को घाटाल-मेदिनीपुर राजमार्ग पर टायर जलाकर और सड़क जाम कर विरोध प्रदर्शन किया। इसकी वजह से राजमार्ग पर घंटों यातायात बाधित रहा।

ग्रामीणों का आरोप है कि इस बांध से आवागमन कर रहे यात्रियों के साथ कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है। बरसात के मौसम में परेशानी बढ़ जाती है। इसलिए बरसात की शुरुआत में ही ग्रामीण बांध की मरम्मत की मांग को लेकर दासपुर के राजनगर इलाके के निवासियों ने सड़क जाम कर दिया।

उल्लेखनीय है कि राजनगर क्षेत्र में शिलावती नदी का कालसबा बांध 10 वर्षों से जर्जर अवस्था में है जिससे रोजाना लगभग 10 गांवों के हजारों लोगों को आवागमन में अत्यधिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। अगर बरसात के मौसम में नदी का पानी बढ़ता है, तो खतरा बढ़ जाता है। इस बांध का पानी इलाके में प्रवेश करने पर कई गांवों को डुबो सकता है। समस्या को हल करने के लिए, ग्रामीणों ने दासपुर 1 नंबर ब्लॉक के भूमि और भूमि राजस्व अधिकारी कार्यालय सहित विभिन्न प्रशासनिक विभागों से कई शिकायतें की। यहां तक कि प्रशासनिक विभाग ने भी इस टूटे नदी तटबंध की मरम्मत कराने का आश्वासन दिया लेकिन दस साल बाद भी कोई काम नहीं किया गया। राज्य के विभिन्न जिलों में मानसून की बारिश शुरू हो चुकी है। जिससे ग्रामीणों के मन में बाढ़ का भय उत्पन्न हो गया है। मंगलवार को आक्रोशित ग्रामीणों ने घाटाल-मेदिनीपुर राज्य राजमार्ग पर टायर जलाकर और सड़क जाम कर विरोध प्रदर्शन किया। प्रदर्शन के कारण राज्य राजमार्ग पर घंटों तक यातायात जाम रहा। सूचना पाकर दासपुर थाने की पुलिस मौके पर पहुंची और उन्होंने ग्रामीणों से बात कर आश्वासन दिया, जिसके बाद प्रदर्शनकारियों ने जाम हटा लिया। हिन्दुस्थान समाचार /गंगा

   

सम्बंधित खबर