सम्मान समारोह में सम्मानित हुए उत्कृष्ट योगदान देने वाले स्काउट गाइड

अररिया फोटो:स्काउट गाइड का सम्मान समारोह

अररिया, 13 मई(हि.स.)। बिहार राज्य भारत स्काउट और गाइड की ओर से सोमवार को फारबिसगंज ली अकादमी परिसर में सम्मान समारोह का आयोजन किया गया।जिला संगठन आयुक्त बैजनाथ प्रसाद साह की ओर से आयोजित सम्मान समारोह में अध्यक्षता संगठन के उप-सभापति सह ली अकादमी के प्राचार्य तेज बहादुर सिंह एवं मंच संचालन बैजनाथ प्रसाद एवं राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित राशिद जुनैद ने किया।

कार्यक्रम की प्रस्तुति स्काउट मास्टर शाहिद आलम और अमन राय के देखरेख में हुई। कार्यक्रम का शुभारंभ भारत स्काउट और गाइड ध्वज फहराकर नगर परिषद अध्यक्ष सह भारत स्काउट और गाइड जिला आयुक्त व्यस्क संसाधन (गाइड) वीणा देवी के द्वारा किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर जिला मुख्य आयुक्त दिव्य प्रकाश यादवेंदू उर्फ विजय यादव एवं विशिष्ट अतिथि के तौर पर जिला आयुक्त व्यस्क संसाधन स्काउट श्री कुमार ठाकुर मौजूद रहे।

कार्यक्रम में विभिन्न सेवा शिविरों में अपना निस्वार्थ सेवा देने वाले स्काउट गाइड को मेडल और प्रशस्ति पत्र देकर अतिथियों के द्वारा सम्मानित किया गया। वहीं जिले के स्काउटिंग क्रियाकलाप को लगातार जारी रखने व बच्चों में समाज व राष्ट्र के प्रति सेवा भाव जागृत करने हेतू जिला संगठन आयुक्त बैजनाथ प्रसाद साह को विशेष सम्मान से जिला मुख्य आयुक्त एवं कार्यकारिणी अधिकारियों के द्वारा सम्मानित किया गया।

स्काउट गाइड को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि दिव्य प्रकाश यादवेंदु उर्फ विजय यादव ने कहा कि स्काउट गाइड में जहां बच्चों को शारीरिक मानसिक और सामाजिक स्तर पर मजबूती प्रदान करता है। वहीं इनके अंदर सेवा भाव इस प्रकार समाहित की जाती है कि हर बड़े आयोजन में स्काउट गाइड की भूमिका सराहनीय व अविस्मरणीय दिखाई देती है।

कार्यक्रम की उद्घाटनकर्ता वीणा देवी ने स्काउट गाइड के मतदाता जागरूकता, सफाई अभियान व विभिन्न जागरूकता से संबंधित समय- समय पर किए गए कार्यों की प्रशंसा करते हुए जिला संस्था के प्रति आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम के अध्यक्ष तेज बहादुर सिंह ने स्काउट गाइड के सभी गतिविधियों के प्रति संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि मेरी जहां भी आवश्यकता बच्चों के प्रशिक्षण या उनसे संबंधित किसी भी कार्य में होती है, मैं सदैव उसके लिए समर्पित रहता हूं,क्योंकि शिक्षा के साथ बच्चों में संस्कार और शिष्टाचार काफी अहम है और स्काउटिंग के माध्यम से बच्चे शिष्ट और आदर्श नागरिक बनने में कामयाब होते हैं। विशिष्ट अतिथि श्री कुमार ठाकुर बच्चों के द्वारा पिरामिड प्रदर्शन एवं टेंट पिचिंग आदि में प्रदर्शित किए गए एकता और बुद्धिमता को काफी सराहा और बच्चों के भविष्य की शुभकामनाएं व्यक्त की।

इस मौके पर मुख्य रूप से दीपक कुमार ठाकुर,अभिनव कुमार झा, प्रेम कुमार, गौरव कुमार, दीपेन, राहुल कुमार, विशाल कुमार, मो कबीर, अंकित, राज कुमार,साहिल कुमार, अंश, उषा कुमारी, मंगली कुमारी सहित अन्य उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/चंदा

   

सम्बंधित खबर