जम्मू-कश्मीर में चुनाव संबंधी उल्लंघनों के संबंध में 11 प्राथमिकियां दर्ज

श्रीनगर, 14 मई (हि.स.)। चुनाव अधिकारियों ने जम्मू-कश्मीर में चुनाव संबंधी उल्लंघनों के संबंध में 11 प्राथमिकियां दर्ज की हैं।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी जम्मू-कश्मीर, पांडुरंग के पोल ने कहा कि उन्हें 16 मार्च से आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) के उल्लंघन की 234 शिकायतें मिली हैं।

जम्मू-कश्मीर के सीईओ पोल ने कहा कि हमने इन शिकायतों का संज्ञान लेने के बाद 11 एफआईआर दर्ज की हैं। हमने 80 शिकायतों में नोटिस भी जारी किया है और 29 शिकायतों में जांच शुरू की गई है।

उन्होंने कहा कि श्रीनगर जिले में सबसे ज्यादा एमसीसी उल्लंघन की सूचना मिली है। उन्होंने कहा कि श्रीनगर जिले में 46 एमसीसी शिकायतें मिली हैं जबकि जम्मू में 34 शिकायतें हैं। उन्होंने कहा कि कुल शिकायतों में से 15 को जिला शिकायत कक्षों को भेज दिया गया है। श्रीनगर में चुनाव अधिकारियों ने कहा कि आधिकारिक मेल के माध्यम से 36 एमसीसी उल्लंघन प्राप्त हुए हैं, जिनमें से 21 सरकारी कर्मचारियों, अन्य के खिलाफ और 15 उम्मीदवारों या पार्टियों के खिलाफ थे।

उन्होंने कहा कि सरकारी कर्मचारियों के मामले में जांच चल रही है और चार सरकारी कर्मचारियों को राजनीतिक गतिविधियों में भाग लेने के लिए निलंबित कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि एमसीसी उल्लंघन पर पार्टियों, उम्मीदवारों, कार्यकर्ताओं को नोटिस दिए गए हैं।

चुनाव अधिकारियों ने कहा कि राज्य और केंद्रीय एजेंसियों ने चुनाव अवधि के दौरान 10 स्थानों पर 40 करोड़ रुपये से अधिक की नकदी, शराब, ड्रग्स और मुफ्त चीजें जब्त की हैं। जम्मू-कश्मीर की पांच लोकसभा सीटों में से तीन सीटों जम्मू, उधमपुर और श्रीनगर पर मतदान हो चुका है।

सोमवार को श्रीनगर लोकसभा में 38 प्रतिशत मतदान हुआ जो 1996 के बाद सबसे अधिक है। अन्य दो लोकसभा सीटें बारामूला और अनंतनाग-राजौरी पर 20 और 25 मई को निर्धारित अगले दो दौर में मतदान होगा।

हिन्दुस्थान समाचार/सुमन/बलवान

   

सम्बंधित खबर