'दी टीचर एप' के माध्यम से शिक्षकों के लिए व्यावसायिक विकास पहल शुरू की

जम्मू, 14 मई (हि.स.)। भारती एयरटेल फाउंडेशन ने स्कूल शिक्षा निदेशालय, जम्मू के सहयोग से मंगलवार को शिक्षक भवन, गांधी नगर, जम्मू में 'दी टीचर एप' के माध्यम से एक नई तकनीकी पहल शुरू की है। 14 मई से 19 जुलाई तक चलने वाले इस तीन महीने के कार्यक्रम का उद्देश्य जम्मू में आधारभूत साक्षरता और संख्यात्मकता, अध्यापन तकनीकों और शिक्षण अधिगम सामग्री के बारे में शिक्षकों के कौशलों और ज्ञान को बढ़ाना है।

इस प्रोग्राम में इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स के नेतृत्व में लक्षित सत्रों का आयोजन किया जाएगा, जिसमें जम्मू डिवीजन के विभिन्न स्कूलों के 10,000 से अधिक शिक्षकों को संवादात्मक कार्यकलापों के माध्यम से शामिल किया जाएगा। इन सत्रों में 'अध्यापन कौशलों', 'शिक्षा में आधारभूत शिक्षा और उभरते रुझानों की समझ' और 'वर्तमान शैक्षिक दर्शन और सर्वोत्तम प्रथाओं के साथ सुमेल' पर फोकस किया जाएगा।

वहीं मंगलवार को शिक्षकों ने 'दी टीचर एप' पर वेबिनार के माध्यम से उद्घाटन सत्र में जम्मू डिवीजन के 500 शिक्षकों और क्लस्टर हेड्स के साथ निजी तौर पर भाग लिया। क्लस्टर हेड्स भी 'दी टीचर एप' के माध्यम से तीन महीने के प्रोग्राम में शामिल होंगे ताकि वे जमीनी स्तर पर शिक्षा को लागू कर सकें। इस उद्घाटन सत्र में अशोक कुमार शर्मा, निदेशक, सुबह मेहता, संयुक्त निदेशक, मनीषा, कार्मिक अधिकारी और जे.आर. पाधा, स्कूल शिक्षा निदेशालय, जम्मू के मुख्य शिक्षा अधिकारी, ममता सैकिया, सीईओ, भारती एयरटेल फाउंडेशन, समीर शाह, प्रमुख, कार्यक्रम संचालन और अनिल भट, फाउंडेशन के क्षेत्रीय प्रमुख ने भाग लिया।

इस अवसर पर चर्चा करते हुए, अशोक कुमार शर्मा, निदेशक, स्कूल शिक्षा निदेशालय, जम्मू ने कहा, भारती एयरटेल फाउंडेशन जम्मू में सरकारी स्कूलों के साथ साझेदारी करके छात्रों के बीच जीवन कौशलों को प्रभावशाली ढंग से बढ़ा रहा है। यह संयुक्त प्रयास, 'शिक्षकों के लिए व्यावसायिक विकास पहल', एक नई दिशा को चिह्नित करता है, जहां हम शिक्षकों की क्षमताओं को बढ़ाने और उन्हें सुदृढ़ बनाने के लिए फाउंडेशन के साथ मिलकर काम करेंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/बलवान

   

सम्बंधित खबर