जर्मन महावाणिज्य दूत ने गुजरात के साथ नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में काम करने की दिखाई उत्सुकता

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल

- जर्मन महावाणिज्य दूत फैबिग ने मुख्यमंत्री पटेल से की शिष्टाचार मुलाकात

गांधीनगर, 17 मई (हि.स.)। मुंबई स्थित जर्मनी के महावाणिज्य दूत अचिम फैबिग ने शुक्रवार को गांधीनगर में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल से शिष्टाचार मुलाकात की। मुख्यमंत्री के साथ इस मुलाकात के दौरान उन्होंने वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट-2024 में पार्टनर कंट्री के रूप में जर्मनी की सहभागिता का उल्लेख करते हुए समिट की सफलता के लिए बधाई दी।

जर्मनी के महावाणिज्य दूत फैबिग ने इस समिट में ‘सस्टेनेबल ग्लोबल सप्लाई चेन-इंडो जर्मन’ के परिप्रेक्ष्य में आयोजित किए गए कंट्री सेमिनार की याद भी ताजा की। जर्मन महावाणिज्य दूत के साथ बातचीत के दौरान मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने गुजरात में उद्योग स्थापित करने को इच्छुक जर्मन उद्योगपतियों को राज्य सरकार की ओर से सहयोग देने की मंशा व्यक्त की। मुख्यमंत्री ने कहा कि गुजरात में जर्मनी की कई प्रतिष्ठित कंपनियां कार्यरत हैं। इसके अलावा, गांधीनगर स्थित गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी (गिफ्ट सिटी) में डॉयचे बैंक भी शुरू हो गया है, जिन्हें गुजरात में कामकाज के लिए एक अनुकूल वातावरण मिला है।

मुख्यमंत्री ने जर्मन महावाणिज्य दूत के साथ गिफ्ट सिटी में जर्मनी के उच्च शिक्षा संस्थान शुरू करने की दिशा में भी चर्चा की। उन्होंने गुजरात में तकनीकी और व्यावसायिक शिक्षा तथा ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट्स में विश्व स्तरीय प्रशिक्षण की गुणवत्ता के लिए राज्य सरकार के श्रम एवं रोजगार विभाग और जर्मनी की कंपनी के बीच हुए समझौता ज्ञापन (एमओयू) के बारे में भी बातचीत की। उन्होंने कहा कि इसके परिणामस्वरूप कुशल कार्यबल की उपलब्धता का लाभ मिल रहा है।

वार्ता के दौरान जर्मन महावाणिज्य दूत फैबिग ने गुजरात के साथ नवीकरणीय ऊर्जा, इंजीनियरिंग, ऑटोमोबाइल, पर्यटन और कौशल विकास जैसे क्षेत्रों में सहयोग को लेकर उत्सुकता दिखाई। इस संदर्भ में उन्होंने कहा कि जी20 समिट में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), स्वास्थ्य एवं फार्मा क्षेत्र में परिणामदायी विचार-विमर्श के बाद अब वे नवीकरणीय ऊर्जा सहित अन्य उभरते क्षेत्रों में आगे बढ़ने के इच्छुक हैं।

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने गुजरात और जर्मनी के अग्रणी राज्यों के बीच ‘सिस्टर स्टेट एग्रीमेंट’ की संभावनाएं तलाशने और उस दिशा में परामर्श के लिए जर्मनी के एक प्रतिनिधिमंडल को गुजरात का दौरा करने के लिए आमंत्रित किया। मुख्यमंत्री ने जर्मन महावाणिज्य दूत को स्मृति चिह्न के रूप में कच्छी हस्तकला कारीगरी की एक कृति भेंट की। इस शिष्टाचार मुलाकात के दौरान उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव एस.जे. हैदर, मुख्यमंत्री की सचिव अवंतिका सिंह और औद्योगिक विस्तार-ब्यूरो (इंडेक्स्ट-बी) के प्रबंध निदेशक गौरांग मकवाणा मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/बिनोद/सुनील

   

सम्बंधित खबर