'ग्रीनमैन ऑफ़ इंडिया' ने चलाया गांवों में पक्षियों के पानी के लिए मिट्टी परिंडे लगाने का अभियान

जैसलमेर, 17 मई (हि.स.)। जिले में इन दिनों भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। मौसम विभाग ने हीटवेव की चेतावनी भी जारी कर रखी है। ऐसे में इंसानों के साथ साथ पशु-पक्षियों के भी बुरे हाल है। ग्रामीण इलाकों में पशु पक्षियों के लिए पीने के पानी के लिए ग्रीन मेन नाम से मशहूर नरपत सिंह राजपुरोहित ने गांवों में पक्षियों के पीने के पानी के लिए मिट्टी के परिंडे लगाने का अभियान चलाया।

शुक्रवार को फतेहगढ़ इलाके के डेगराय ओरण इलाके में उन्होने महिलाओं को परिंडे लगाने के लिए मोटिवेट कर सांवता गांव में महिलाओं के हाथों करीब 120 परिंडे पेड़ों आदि पर लगाए। ग्रीन मेन नरपत सिंह ने बताया कि उनकी मुहिम है कि इन बेजुबानों के लिए पानी की व्यवस्था हो। ऐसे में महिलाओं को ही जागरूक करके उनके ही हाथों से परिंडे लगाने का अभियान चलाया गया। साथ ही महिलाओं को परिंडे लगाने के बाद उनमें लगातार पानी भरने और मूक पक्षियों के लिए लगातार प्रयास करने का संकल्प भी दिलाया। वन्यजीव प्रेमी सुमेर सिंह भाटी ने बताया की हमारे देगराय ओरण में 120 परिंडे सांवता गांव में लगाए। ग्रीन मेन ने युवाओं को प्रेरित किया व महिलाओं ने संकल्प लिया की सुबह पहला काम परिंडो में पानी डालने का रहेगा। इस दौरान जोगराज सिंह, हरीश गर्ग, नेनाराम, प्रकाश और करना राम आदि साथ रहे।

उल्लेखनीय है कि बाड़मेर के रहने वाले नरपत सिंह लोगों को पर्यावरण संरक्षण कैसे करें, ये रास्ता दिखा रहे हैं। 37 साल के नरपत सिंह का मिशन अलग है। वे साइकिल चलाकर लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने निकलते हैं। कई जगह पेड़ लगाओ अभियान भी चलाए हैं। उनका पर्यावरण के प्रति प्रेम ऐसा कि उन्हें लोग 'ग्रीनमैन ऑफ़ इंडिया' कहकर बुलाते हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/चन्द्रशेखर/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर