सरकार ने नए जिले बनाए लेकिन नहीं खोले मौसम स्टेशन

जयपुर, 17 मई (हि.स.)। राज्य की पूर्ववर्ती अशोक गहलोत सरकार ने प्रदेश में 17 नए जिले बना दिए और उनमें प्रशासन से लेकर अन्य अमला तैनाती के आदेश तक जारी कर दिए गए । सरकार ने नए जिले तो बना दिए लेकिन इन जिलों में मौसम स्टेशन स्थापित नहीं किए। हालांकि कुछ जगहों पर पहले से ही मौसम स्टेशन बने हुए है। नए बनाए गए 17 जिलों में से करीब एक दर्जन शहरों में मौसम स्टेशन नहीं है। ऐसे में इन जिलों के बाशिंदों को आंधी-बारिश, तापमान सहित अन्य मौसमी हलचल की सही जानकारी नहीं मिल रही है। 17 नए जिलों के गठन से प्रदेश में इनकी संख्या अब 50 हो गई है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार गहलोत सरकार ने अनूपगढ़, बालोतरा, ब्यावर, डीग, डीडवाना, दूदू, फलौदी, गंगापुर सिटी, जयपुर शहर, जयपुर ग्रामीण, जोधपुर शहर, जोधपुर ग्रामीण, केकड़ी, कोटपूतली, खैरथल, नीमकाथाना, सलूम्बर, सांचौर और शाहपुरा को नया जिला बनाया है। इसके अलावा चुनाव से ठीक पहले तीन और जिलों के गठन का ऐलान किया था इनमें मालपुरा, सुजानगढ़ और कुचामन सिटी शामिल है। इससे पहले प्रदेश में श्रीगंगानगर, धौलपुर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, करौली, सवाई माधोपुर, जैसलमेर, पाली, दौसा, जयपुर, सिरोही, झुंझुनू, सीकर, बूंदी, बारां, झालावाड़, कोटा, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, राजसमंद, बाड़मेर, जालौर, भरतपुर, जोधपुर , अलवर, प्रतापगढ़, अजमेर, भीलवाड़ा, नागौर, टोंक और उदयपुर समेत 33 जिले थे।हालांकि पुराने जिलों में से भी कई जिले ऐसे है जहां पर मौसम स्टेशन नहीं बने हुए है। कुछ जगहों पर रेनफॉल स्टेशन है तो तापमापी और वायुदाब यंत्र स्थापित नहीं है।

विश्व मौसम ऑर्गनाइजेशन तय करता है नियम

मौसम स्टेशन बनाने सहित अन्य को लेकर विश्व मौसम ऑर्गनाईजेशन नियम तय करता है। नया मौसम स्टेशन स्थापित करने से पहले इसके लिए एक पर्याप्त दूरी सहित अन्य कारणों को ध्यान में रखकर काम किया जाता है। मौसम विभाग के अधिकारियों का दावा है कि प्रदेश में सभी जगहों पर रेनफॉल यंत्र लगा हुआ है। बाकी सयंत्र कुछ जगहों पर है तो कुछ पर नहीं है। हालांकि मौसम विभाग के सभी स्थानों पर रेनफॉल स्टेशन के दावे की पोल बारिश के दिनों में खुलकर सामने आ जाती है। निगरानी या कर्मचारी तैनात नहीं रहने के कारण सभी जगहों से मौसम विभाग को बारिश सहित अन्य मौसम की जानकारी नहीं मिल पाती है।

इस संबंध में मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा का कहना है कि पूर्ववर्ती सरकार द्वारा बनाए गए नए जिलों में मौसम स्टेशन को लेकर जानकारी जुटाई जा रही है। लेकिन अधिकांश नए जिलों में रेनफॉल सयंत्र लगा हुआ है। हालांकि यह जरुरी नहीं है कि सभी जिलों में मौसम स्टेशन बनाए जाए। इसके लिए दूरी सहित कुछ मापदंड बनाए हुए है। उनके आधार पर ही विश्व मौसम ऑर्गनाइजेशन मौसम स्टेशन स्थापित करने को लेकर दिशा निर्देश देता है।

हिन्दुस्थान समाचार/ राजेश/संदीप

   

सम्बंधित खबर