प्रशिक्षित संदर्भदाता पूर्ण मनोयोग से प्रशिक्षण प्रदान करें : निदेशक

प्रयागराज, 17 मई (हि.स.)। राज्य शैक्षिक प्रबंधन एवं प्रशिक्षण संस्थान (सीमैट) प्रयागराज व समग्र शिक्षा, राज्य परियोजना कार्यालय उत्तर प्रदेश के संयुक्त तत्वावधान में 13 से 17 मई तक जनपद स्तरीय सन्दर्भदाताओं का प्रशिक्षण कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। सीमैट के निदेशक दिनेश सिंह ने कहा कि प्रशिक्षित संदर्भदाता पूर्ण मनोयोग से अपने-अपने क्षेत्रों में प्रशिक्षण प्रदान करें।

कार्यक्रम समन्वयक प्रभात कुमार मिश्रा ने जानकारी देते हुए बताया कि विभिन्न जनपदों से आये डायट मेंटर व एस.आर.जी ने प्रशिक्षण में नवीन पाठ्यपुस्तकों, कार्यपुस्तिकाओं एवं शिक्षक संदर्शिकाओं पर ज्ञान अर्जित किया तथा उसके आधार पर अपने जनपद में प्रशिक्षण कराने की जिम्मेदारियों से अवगत हुए। प्रशिक्षण के दौरान पाठ्यपुस्तक, कार्यपुस्तिका एवं अन्य शिक्षण अधिगम सामग्रियों के उपयोग की रणनीति निर्धारण की बारीकियों से भी परिचित हुए एवं उत्साहवर्धक गतिविधियों को बच्चों के घर तक कैसे पहुंचे इस पर कार्य किया। कार्यपुस्तिकाओं के चर्चा के समय क्या, क्यों, कैसे पर समग्र समझ बनाने का प्रयास किया गया तथा पठन अभ्यास एवं प्रवाहपूर्ण पठन को समझने हेतु क्या, क्यों और कब की प्रक्रिया पर जानकारी प्राप्त की।

उन्होंने आगे बताया कि कार्यक्रम में कक्षा व कक्षीय प्रक्रियाओं में आने वाली चुनौतियों पर भी ज्ञान अर्जित किया। प्रतिभागी राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा के अनुरूप गणित सीखने की कला में भी दक्ष हुए। प्रशिक्षण के दौरान सभी अकादमिक योजनाओं के निर्माण व शिक्षक संदर्शिकाओं व कार्य पुस्तिकाओं पर समझ विकसित करने का प्रयास किया गया।

प्रशिक्षण कार्यक्रम के अंतिम दिवस बच्चों को निपुण बनाने हेतु रणनीतियों के निर्धारण आदि पर मेंटर की भूमिका पर चर्चा व शिक्षकों के फिडबैक देने की प्रक्रिया से रूबरू किया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम समन्वयक प्रभात कुमार मिश्रा ने प्रशिक्षण कार्यक्रम में उप्र प्रदेश के विभिन्न जनपदों से आये प्रतिभागियों को प्रमाणपत्र भी वितरित किया।

हिन्दुस्थान समाचार/विद्या कान्त/मोहित

   

सम्बंधित खबर