चतरा लोकसभा चुनाव के लिए 35 सूक्ष्म प्रेक्षकों और मतदानकर्मियों को मिला प्रशिक्षण

ईवीएम लेकर प्रशिक्षण देते मास्टर ट्रेनर  

पलामू, 17 मई (हि.स.)। चतरा लोकसभा चुनाव के लिए 35 सूक्ष्म प्रेक्षकों को तृतीय चरण का प्रशिक्षण शुक्रवार को दिया गया। यह प्रशिक्षण चतरा लोकसभा अंतर्गत पांकी विधानसभा क्षेत्र में मतदान कराने के लिए दिया गया।

प्रशिक्षण कोषांग के प्रभारी नोडल सह एलआरडीसी सदर प्यारेलाल ने सूक्ष्म प्रेक्षकों से कहा कि वे मतदान दल के हिस्सा नहीं बल्कि वे मतदान प्रक्रिया के सूक्ष्म प्रेक्षण के लिए नियुक्त हैं। वे विहित प्रपत्र में जेनरल आब्जर्वर को अपनी रिपोर्ट सौंपेंगे। कहा कि ध्यान रहे कि भारत निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन ही सर्वाेपरि है।

जिला प्रशिक्षक परशुराम तिवारी ने मौकपोल, सीआरसी करने, स्वीच ऑफ करके रिजल्ट सेक्शन को सील करने, 17 ‘सी’ का संधारण व पोलिंग एजेंट को प्रदान करने, एएसडी वोटर्स, दिव्यांग मतदाताओं का मतदान, मतदान के अंत में आवश्यकतानुसार पर्चियां देकर वोट कराने, मतदान के अंत में सीयू को स्वीच ऑफ करने के पूर्व क्लोज बटन दबाने सहित अन्य प्रेक्षण की सभी विन्दुओं पर सिलसिलेवार जानकारी दी।

मास्टर ट्रेनर सुनील कुमार उपाध्याय ने रिपोर्ट करने की सभी 18 विन्दुओं पर भलीभांति प्रशिक्षण दिया। यह भी बताया गया कि अगर एक भवन में एक से अधिक मतदान केन्द्र हैं तो वहां एक ही माइक्रो आब्जर्वर के द्वारा प्रेक्षण किया जायेगा।

समाहरणालय के ब्लॉक ‘ए’ में 70 महिला मतदानकर्मियों को जिला प्रशिक्षक अमरेन्द्र पाठक एवं मास्टर ट्रेनर सुमंत तिवारी द्वारा तृतीय चरण का प्रशिक्षण दिया गया। हेरिटेज स्कूल में 353 पोलिंग पार्टी को मास्टर प्रशिक्षकों द्वारा प्रशिक्षण दिया गया। जिला प्रशिक्षक रामानुज प्रसाद एवं अशोक सिंह, प्रधान सहायक रामलखन राम, सौरव कुमार सिन्हा, अजित कुमार व दिनेश प्रसाद ने अनुसमर्थन प्रदान किया।

हिन्दुस्थान समाचार/दिलीप

   

सम्बंधित खबर