आमेर के जंगलों में लगी आग: सात हेक्टेयर वन क्षेत्र आग की चपेट में

जयपुर, 18 मई (हि.स.)। आमेर थाना इलाके में शनिवार को आमेर की सराय बावड़ी से खोर दरवाजा की ओर जाने वाली सड़क के जंगलों में आग लग गई। इससे बड़ी संख्या में पेड़ पौधों को नुकसान हुआ है।

जानकारी में सामने आया है कि आग ने लगभग एक किलोमीटर एरिया में सात हेक्टेयर वन क्षेत्र को अपनी चपेट में लिया है। सूचना मिलने पर वन विभाग और फायर ब्रिगेड की टीम ने आग पर काबू पाया। इस आग से वन्यजीवों को नुकसान होने की भी संभावना होने की आशंका जताई जा रही है।

वन विभाग रेंजर अजीत कुमार मीणा ने बताया कि शनिवार दोपहर आमेर इलाके के जंगल में अचानक आग लग गई। आसमान में धुआं हो गया और इस पर उनकी टीम मौके पर पहुंची। आग बुझाने की कोशिश शुरू कर दी। तब तक हवा के साथ आग जंगल और पहाड़ियों की ओर बढ़ने लगी। इससे बड़ी संख्या में पेड़ पौधों जलकर राख हो गए। फिलहाल वन विभाग और आमेर अग्निशमन कार्यालय की टीम के साथ ही चार दमकल की गाड़ियों ने कई राउंड लगा कर आग बुझाई। इस वजह से आग ने लगभग एक किलोमीटर क्षेत्र के सात हेक्टेयर वन क्षेत्र को अपनी चपेट में ले लिया है। शुरुआती जांच में पता चला है कि आग सड़क से जंगल की तरफ लगी है। ऐसे में बीड़ी,सिगरेट या फिर किसी ज्वलनशील पदार्थ से आग लगी है। जो हवा के साथ फैल गई है। इसलिए वन विभाग और अग्निशमन टीम के साथ ही बड़ी संख्या में ग्रामीण और आम जनता भी आग पर काबू पानी की कोशिश की। ताकि यह आग और ना बढ़ पाए।

मीणा ने बताया कि भविष्य में इस तरह की घटना ना हो। इस बात को ध्यान में रखकर इस पूरे क्षेत्र में जल्द ही जागरुकता अभियान भी चलाया जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार/ दिनेश/संदीप

   

सम्बंधित खबर