तापमान में बढोतरी के साथ धौलपुर में पेयजल संकट गहराया

धौलपुर , 18 मई (हि.स.)। गर्मी तथा तापमान में बढोतरी के साथ-साथ धौलपुर में पेयजल संकट गहराता जा रहा है। शहर के गली मौहल्लों से गांव और ढाणी तक पानी की किल्लत से लोग परेशान हैं। चंबल नदी के किनारे बसे होने तथा चंबल में अथाह जलराशि होने के बाद भी पानी के संकट ने जलदाय विभाग के अधिकारियों की उदासीनता उजागर कर दी है। हालात ऐसे हैं कि संभागीय आयुक्त से लेकर जिला कलक्टर तक पानी की मानिटरिंग में लगे हैं, लेकिन जलदाय विभाग के अधिकारी हालात को संभाल नहीं पा रहे हैं। पेयजल संकट के बीच में शनिवार को जिला कलक्टर श्रीनिधि बी टी ने जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति की समस्या के संबंध में आकस्मिक निरीक्षण किया।

जिला कलक्टर शनिवार अल सुबह पेयजल स्थिति का जायजा लेने धौलपुर-राजाखेडा रोड पर स्थित गांव लुहारी पहुंचे। निरीक्षण के दौरान गौड़ मौहल्ले के निवासी रवि एवं अन्य ग्रामीणों द्वारा अवगत कराया गया कि उनके मौहल्ले की आबादी कुछ ऊंचाई पर है तथा नीचे त्यागी मौहल्ले के कुछ व्यक्तियों द्वारा अवैध कनेक्शन कर पानी को रोक रखा है। जिसकी वजह से पानी गौड़ मौहल्ले में नहीं आता है। ग्रामवासियों से कनिष्ठ अभियन्ता व पम्प चालक के बारे में पूछा गया तो उनके द्वारा बत्ताया गया कि कनिष्ठ अभियन्ता विजय सिंह एवं पम्प चालक कभी गांव में नहीं आते हैं। जिला कलक्टर ने अधीक्षण अभियन्ता पीएचईडी को निर्देशित किया कि कनिष्ठ अभियन्ता विजय सिंह के विरूद्ध पेयजल व्यवस्था में लापरवाही बरतने पर 17 सीसीए के तहत अनुशासनात्मक कार्रवाई अमल में लाई जाए। गौड़ मौहल्ले में पेयजल व्यवस्था नियमित व सुचारू की जाए एवं अवैध कनेक्शनों को तुरन्त प्रभाव से हटाया जाए।

गांव जाटौली में पेयजल आपूर्ति निरीक्षण के दौरान सुन्दरपुरियों का मौहल्ला में पानी की किल्लत होने की बात सामने आई। जिला कलक्टर द्वारा बिचपुरी गांव में निरीक्षण के दौरान ग्रामवासियों द्वारा बताया कि गांव में पानी की किल्लत है। उन्होंने अधीक्षण अभियन्ता मुकेश गर्ग को मौके पर ही निर्देशित किया गया कि जिन मौहल्लों में पानी की सप्लाई नियमित रूप से नहीं हो रही है, उनमें दो दिवस में पेयजल सप्लाई नियमित किया जाना सुनिश्चित किया जाए।

उधर,शहर के कई इलाकों में भी पानी की किल्लत बनीं हुई है। संभागीय आयुक्त द्वारा किए गए निरीक्षण के दौरान कई इलाकों में पानी की आपूर्ति नहीं होने तथा बिना आपूर्ति के नल के बिल आने की बात सामने आई थी। वहीं,धौलपुर में अवैध कनेक्शनों के विरुद्व अभियान चलाए जाने की बात भी अभी भी कागजों तक सीमित है। जबकि जलदाय विभाग के कंट्रोल रुम में भी लोगों की शिकायतों की सुनवाई नहीं हो रही है। हालात से परेशान लोग जलदाय विभाग के साथ-साथ शासन और सरकार को कोस रहे हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/ प्रदीप/संदीप

   

सम्बंधित खबर